दिल्ली में OLA की नई सेवा शुरू, बिना डीज़ल, पेट्रोल के मिलेगी Ride, 10,000 नौकरिया भी एक साथ दिल्ली में

1 min


1

कोरोना की वजह से आई मंदी के बाद पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगी आग ने आम भारतीय की कमर तोड़कर रख दी है। नतीजतन देश में तेजी से इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग में वृद्धि देखी गई है। खासतौर पर इलेक्ट्रिक दो-पहिया वाहनों को भारतीय बाजार में सबसे पसंद किया जा रहा है।

यही कारण है कि देश की लगभग सभी प्रमुख दो-पहिया कंपनियां एक से एक इलेक्ट्रिक स्कूटर तैयार करने में जुटी हैं। इसी क्रम में टैक्सी प्रोवाइडर कंपनी ओला (OLA) भी शामिल हो गई है। खबरों के मुताबिक ओला जल्द ही भारत में अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च कर सकती है।

कहा जा रहा है कि कंपनी इस जुलाई में स्कूटर की कीमत जारी करेगी। हालांकि इससे पहले ही कंपनी ने भारतीय शहरों में अपना ‘हाइपरचार्जर नेटवर्क’ खड़ा करना शुरू कर दिया है। इस नेटवर्क के तहत भारत के 400 शहरों में एक लाख चार्जिंग पॉइंट तैयार किए जाएंगे।

कंपनी ने तमिलनाडु के पास अपने आगामी प्लांट के लिए ₹2,400 करोड़ के निवेश की भी घोषणा की है। यह संयंत्र सालाना 20 लाख यूनिट स्कूटरों का निर्माण करने में सक्षम होगा और लगभग 10,000 नौकरियां पैदा करेगा। इसे दुनिया की सबसे बड़ी ई-स्कूटर मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी कहा जा रहा है।

हालांकि ओला इलेक्ट्रिक ने अभी तक अपने बैटरी से चलने वाले स्कूटर की कीमत का खुलासा नहीं किया है और ना ही उसकी परफॉर्मेंस के बारे में कोई जानकारी सार्वजनिक की है। लेकिन कंपनी पहले ही कह चुकी है कि उसकी ये नई पेशकश मोबिलिटी को अधिक सुलभ, टिकाऊ और कनेक्टेड बनाने के कंपनी के वैश्विक दृष्टिकोण के अनुरूप होगी।

संभावना ये भी जताई जा रही है कि ओला के नए इलेक्ट्रिक स्कूटर को हाल ही में संशोधित FAME II सब्सिडी से भी फायदा होने की संभावना है।


Like it? Share with your friends!

1
Digital Desk

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: