दिल्ली में फिर आयी भूकम्प, घर से भागे लोग, कई सेकंड के लिए हिलती रही धरती

1 min


0

दिल्ली में भूकंप के झटके महसूस किए गए। सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक, हरियाणा के रोहतक में इस भूकंप का केंद्र था। कुछ सेकेंड तक लगातार दिल्ली-एनसीआर की धरती हिलती रही। दिल्ली के लक्ष्मी नगर समेत कई हिस्सों में लोग अपने घरों से शोर मचाते हुए बाहर निकलने लगे। आज रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.6 मैग्नीट्यूड मापी गई है।

 

बता दें कि इससे पहले देश की राजधानी दिल्ली में इसी माह 10 मई (रविवार) को दोपहर 1 बजकर 45 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 3.5 मैग्नीट्यूड मापी गई थी। आज के तरह ही उस दिन भी भूकंप के झटके लगते ही लोग अपने घरों से बाहर निकल आए थे। खास कर फ्लैटों में रहने वाले लोग ज्यादा डरे-सहमे दिखे थे। भूकंप का केंद्र पूर्वी दिल्ली रहा था।

 

 

जानकारी के लिए आपको बता दें कि 12 और 13 अप्रैल 2020 के बाद रविवार (10 मई) को भी दिल्ली में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। इन तीनों दिन भूकंप का केंद्र पूर्वी दिल्ली ही रहा था। 12 अप्रैल को आए भूकंप का केंद्र जमीन से 8 किलोमीटर नीचे था, जबकि 13 अप्रैल को मात्र 5 किलोमीटर नीचे केंद्र रहा था। आज (शुक्रवार) 29 मई को भूकंप के केंद्र जमीन से 16 किलोमीटर नीचे था।

विशेषज्ञों का मानना है कि अगर भूकंप का केंद्र जमीन में 15-20 किलोमीटर के भीतर होता है तो रिक्टर स्केल पर तीव्रता भी ज्यादा होती है। ऐसे स्थिति में भूकंप के झटके तेज लगते हैं।


Like it? Share with your friends!

0
akhandindia

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: