Monday, September 27

……तो दुश्मनों से अपनी जान बचाने के लिए सऊदी क्राउन प्रिंस को यहां गुजारनी पड़ रही है अपनी रात

सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान अरब को अपने अनुसार ढ़ालने की कवायद में जुटे हैं. वो सऊदी की नीतियों में बदलाव कर यहां एक परिवर्तन लाना चाहते हैं. इसको लेकर वो कई बड़े फैसले भी ले रहे हैं. लेकिन इन फैसलों के वजह से वो कई बड़ी हस्तियों से दूर हो रहे हैं. उनके फैसलों ने उनके कई दुश्मनों को जन्म दे दिया है. जिसके कारण उनकी जान पर भी बन आई है. यह बार हम नहीं कह रहे बल्कि ऐसा कई बार सऊदी और अंतराष्ट्रीय मीडिया की रिपोर्ट में सामने आ चुकी है.

क्राउन प्रिंस के नीतियों के खिलाफ आवाज उठाने वालों को संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है. हालांकि यह अलग बात है कि बिन सलमान के खिलाफ आवाज़ उठाने वालों को कतई बख्शा नहीं जाता है. सऊदी जेल में गिरफ्तार धर्मगुरु, मुफ़्ती, पत्रकार और वकील इसका उदाहरण है.

बिज़नेस इनसाइडर की रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रुकिंग्स इंस्टीट्यूशन के इंटेलिजेंस के निदेशक ब्रूस रिडेल ने कहा की घर और विदेश में 32 वर्षीय क्राउन प्रिंस द्वारा उत्तराधिकार और निर्णयों की शाही रेखा में परिवर्तन ने सऊदी की लंबी स्थिरता को कमजोर कर दिया है और आलम यह है की बिन सलमान को अपनी सुरक्षा के बारे में संदेह होना पड़ रहा है. रिडेल ने अल-मॉनिटर में लिखा कि उनकी सुरक्षा के लिए डरते हुए, क्राउन प्रिंस ने जेद्दाह में अपने आधे-अरब डॉलर की पानी के जहाज़ पर कई रात बिताई है.

वर्ल्ड न्यूज़ अरेबिया को मिली जानकारी के मुताबिक, फ्रांस के दक्षिण में छुट्टियों के दौरान बिन सलमान ने 2016 के अंत में, सीरेन नामक 440 फुट लंबी नौका पर आधे बिलियन डॉलर में खरीदा था. उन्होंने इसे रूसी अरबपति से खरीदा, जिस दिन सौदे पर हस्ताक्षर किए गए थे. जहाज में दो हेलीपैड, एक इनडोर क्लाइंबिंग दीवार, एक पूरी तरह से सुसज्जित स्पा और तीन स्विमिंग पूल शामिल हैं. फिलहाल क्राउन प्रिंस कुवैत के दौरे पर हैं. अब देखना है वो वहां क्या कदम उठाते हैं.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: