Thursday, December 2

ट्रेन के आखिरी बोगी पर क्यों होता है ‘X’ का निशान ?

हर रोज़ ट्रेन से लाखों लोग सफ़र करते हैं. पर क्या अपने कभी ट्रेन की आखिरी बोगी को ध्यान से देखा है? शायद नहीं,
बहुत लोगों ने ट्रेन के आखरी डिब्बे को कभी गौर से देखा या पढ़ा नहीं होगा. हम आखिरी बोगी की बात इसलिए कर रहे हैं क्योंकि रेलगाड़ी के आखिरी डिब्बे पर कोई न कोई निशान ज़रूर होता है. यह निशान इसलिए बनाया जाता है ताकि ट्रेन के कर्मचारियों को पता चल सके की पूरी ट्रेन जा चुकी है.

क्या-क्या निशान होते हैं ट्रेन की आखिरी बोगी पर


आपने अगर कभी ध्यान दिया होगा तो अपने देखा होगा कि ट्रेन के आखिरी डिब्बे पर ‘X’ का एक निशान होता है. आपने कभी सोचा है कि इसका मतलब क्या है? लास्ट बोगी पर बना यह ‘X’ निशान सफ़ेद और लाल रंग का होता है. इतना ही नहीं, बहुत सारी गाड़ियों के अंतिम डिब्बे पर तो अब बिजली का एक लैंप भी लगाया जाने लगा है. यह लैंप रह-रह कर चमकता है.
पहले इस लैंप को तेल से चलाया  जाता था लेकिन अब यह बिजली से चलता है. नियम के अनुसार अब हर ट्रेन की आखरी बोगी पर यह निशान होना अनिवार्य है.

इसके अलावा ट्रेन के आखिरी डिब्बे पर एक बोर्ड भी लटकाया जाता है जिसमें LV लिखा होता है. यह बोर्ड अंग्रेज़ी में लिखा होता है और इसका रंग काला या सफ़ेद होता है. LV लिखे इस बोर्ड का मतलब है ‘last vehicle’ यानी आखिरी डिब्बा. यदि कोई ट्रेन पूरी गुज़र गयी हो और कर्मचारियों को LV का बोर्ड न दिखे तो इसका मतलब पूरी गाड़ी नहीं आई है. इस स्थिति में आपातकालीन कार्यवाई शुरू कर दी जाती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: