0

टू-व्हीलर मार्केट में तहलका मचाने वाले इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर बनाने वाली कंपनी ओकिनावा (okinawa) का ई-स्कूटर ‘प्रेज’ लोगों द्वारा खूब पसंद किया जा रहा है जो हाईस्पीड स्कूटर है, कंपनी का दावा है यह 1 रुपए में 10 किमी चलती है. इसकी दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत 59,889 रुपए है. जनवरी लास्ट में ओकिनावा के ई-स्कूटर ‘प्रेज’ की डिलीवरी शुरू कर दी जाएगी. पहले इस स्कूटर की दिल्ली में डिलीवरी की जाएगी, इसके बाद यह देश के अन्य हिस्सों में मिलना शुरू होगा.

ओकिनावा के ‘प्रेज’ में 1000 वॉट की दमदार मोटर लगाया गया है जो यह मोटर 3.35 bhp की पॉवर पैदा करती है. इसे फुल चार्ज करने पर यह एक बार में 175 से 200 किमी की दूरी तय करने की जा सकती है. यह 75 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है. स्टाइलिश लुक वाले इस स्कूटर के दोनों पहियों में डिस्क ब्रेक लगे हैं.

अभी बाजार में चल रहे इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर में सबसे बड़ी समस्या इनकी चार्जिंग को लेकर बनी रहती है. लेकिन कंपनी ने प्रेज में इस समस्या का भी समाधान निकालने की कोशिश की है. प्रेज में ओकिनावा ने डिटेचबल बैटरी लगाई है, इस बैटरी को आप कहीं भी ले जाकर चार्ज कर सकते हैं. यानी आप तीसरे माले पर रहते हैं तो इसकी बैटरी को अपने घर पर ले जाकर सुरक्षित तरीके से चार्ज कर सकते हैं. कुल मिलाकर ओकिनावा का यह स्कूटर ई-स्कूटर बाजार को मजबूती देगा.

सेफ्टी फीचर में इस मे 12 इंच के व्हील के साथ ही ‘प्रेज’ के फ्रंट में ट्विन डिस्क ब्रेक्स दिए गए हैं. इसके अलावा रियर में भी सिंगल डिस्क ब्रेक लगा है. यह डिस्क ब्रेक 75 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पर आसानी से स्कूटर को कम दूरी में रोकने में मदद करता है. इस स्कूटर की बुकिंग 2000 रुपए में हो रही है. रात में सड़कों पर चलने में कोई दिक्कत न हो, इसके लिए स्कूटर में डेटाइम रनिंग लाइट वाला एलईडी हैडलैंप है. सबके अलावा स्कूटर में साइड-स्टैंड सेंसर, कीलेस एंट्री, फाइंड माय स्कूटर फंक्शन और एंटी थेफ्ट मैकेनिजम कैसेकई बेहतरनी फीचर्स मौजूद हैं. कम्पनी का कहना है कि इसे एक किमी चलाने का खर्च महज 10 पैसे है. यानी यदि आप 10 किमी की यात्रा प्रेज से करते हैं तो महज 1 रुपए का खर्च आएगा. अमूमन पेट्रोल से चलने वाले टू-व्हीलर से इतनी ही दूरी तय करने पर करीब 15 रुपए का खर्च आता है.


Like it? Share with your friends!

0
Digital Desk

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: