Wednesday, December 1

जेट एयरवेज की 25वीं ऐनिवर्सरी और फ्री टिकट, जानीय पूरी सच्चाई

जेट एयरवेज अपनी 25वीं ऐनिवर्सरी पर हर परिवार को 2 फ्री टिकट दे रहा है, अगर ऐसा कोई मेसेज आप तक भी पहुंचा हो तो यहां इस मेसेज की सच्चाई जान लें। दरअसल जेट एयरवेस की 25वीं वर्षगांठ 5 मई को थी। इसके बाद से फेसबुक और वॉट्सऐप पर एयरवेज की तरफ से फ्री टिकट दिए जाने का मेसेज वायरल हो रहा है। इस मेसेज में 252 सीटें तो कभी 126 सीटें खाली होने की बात बताई जा रही है। साथ में एक लिंक है जिसे क्लिक करने पर जेट एयरवेज जैसी साइट दिखाई देगी। साथ एक सर्वे दिया गया है, आपको जिसके जवाब देने हैं। जवाब देकर आप पास हो जाते हैं तो बधाई का मेसेज भी आता है। इसके साथ ही इस मेसेज को 20 लोगों को फॉरवर्ड करने के लिए भी कहा जा रहा है।

एनबीटी ने जब इस वायरल मेसेज की पड़ताल की तो पता लगा कि जेट एयरवेज ने खुद अपने ट्विटर अकाउंट पर इस वायरल मैसेज को गलत बताया है। साथ ही पब्लिक को अलर्ट किया है कि जेट एयरवेज अपनी 25 वीं वर्षगांठ के अवसर पर कोई फ्री टिकट नहीं दे रहा है। जिस लिंक पर ऐसा मैसेज चल रहा है वह मैसेज गलत है।

जेट एयरवेज की आधिकारिक वेबसाइट www.jetairways.com है। क्लिक करने पर इसके यूआरएल में कोई बदलाव नहीं होता। दूसरी ओर वायरल मेसेज में वेबसाइट तो www.jetairways.com ही दिख रही है, लेकिन क्लिक करते ही यूआरएल www.xn-jetarways-ypb.com हो जाता है। इस यूआरएल में जेट एयरवेज की स्पेलिंग भी गलत है। हालांकि अब यह यूआरएल ओपेन नहीं हो रहा। कंपनी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट में बताया है कि उसके ऑफिशल सोशल मीडिया अकाउंट पर ब्लू टिक दिखेगा।

बता दें कि करीब 9 महीने पहले भी सोशल मीडिया पर इसी तरह का मेसेज वायरल हुआ था जिसमें जेट एयरवेज की 88वीं ऐनिवर्सरी पर फ्री टिकट की बात कही गई थी। हालांकि इसमें नीचे छोटे शब्दों में यह भी लिखा था कि ऑफर जेट एयरवेज की तरफ से नहीं है… इस तरह हमारी पड़ताल में वायरल मेसेज झूठा निकला। हालांकि कई और कंपनियों की तरफ से भी ऐसे ही फ्री ऑफर्स के मेसेज आते रहते हैं तो किसी भी ऑफर के फेर में पड़ने से पहले अपनी पड़ताल पूरी कर लें।
साभार: navbharattimes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: