जानिये सऊदी की इस 2,000 साल पुरानी जगह के बारे में जिसका ज़िक्र कुरआन में भी है


0

सऊदी अरब के दक्षिण में नज़रान में अल-ऊखदूद पुरातात्विक स्थल, गांव सदियों से एक ही नाम से जाना जाता है  और 2,000 से अधिक वर्षों से एक पुरातात्विक खजाना माना जाता है.

source: AL ARABIYA

इस साइट मस्जिद के अवशेषों के अलावा, प्राचीन चित्रों और पत्थरों पर नक्काशीदार, जैसे मानव हाथ, घोड़ा, ऊंट और सांप नक्काशीदार कलाकृतियों और अवशेषों भी नज़र आते है.

source: AL ARABIYA

अल अरेबिया के मुताबिक, इस पहाड़ी का ज़िक्र क़ुरान में भी है. अल-ऊखदूद ने 2,000 साल पहले ऐतिहासिक घटनाओं और जंगों  को देखा, और इसके परिणामस्वरूप इसके निवासियों ने इसे बर्बाद और राख में छोड़ दिया, जब उस युग का अंतिम राजा नजरान ईसाई निवासियों का बदला लेना चाहता था जिन्होंने यहूदी धर्म को अपनाने से इनकार कर दिया था.

source: AL ARABIYA

वर्ल्ड न्यूज़ अरेबिया को मिली जानकारी के मुताबिक, इस साईट को एक पर्यटक आकर्षण माना जाता है, यात्रियों और उत्साही अल-ऊखदूद की कई प्राचीन साइटों पर जा सकते हैं जो बीजान्टिन, उमाय्याद और अब्बासिद काल से संबंधित हैं, यह साबित करते हुए कि यह एक बार सांस्कृतिक स्पर्श के साथ व्यापार और कृषि के लिए एक महत्वपूर्ण क्षेत्र था.

source: AL ARABIYA

अल-ऊखदूद, जो 5 वर्ग से अधिक बनाया गया है. नज़रान के दक्षिण में स्थित है. वहां रहने वाले लोगों की कहानी बताती है, जिन्हें “ग्रूव के लोग” कहा जाता है और कुरान में सूरह अल-बुरुज में इस साईट का ज़िक्र किया गया है.


Like it? Share with your friends!

0
user

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *