0

भागलपुर वालों के वालों के लिए एक बड़ी खुशखबरी यह है कि यहां एक और उपरी पुल का निर्माण किया जाएगा. इसको लेकर मंजूरी भी दे दी है. इस पुल का निर्माण विक्रमशिला सेतु से सट कर पूरब फोरलेन समानांतर पर किया जाएगा. पुल निर्माण निगम ने मिट्टी जांच के बाद यह फैसला लिया है. इस पुल के निर्माण के लिए अलाइमेंट तय किये जाने के बाद इसका निर्माण का काम 2018 से शुरू कर दिया जाएगा.

पुल निर्माण निगम जल्द ही अलाइनमेंट तय करेगा और मंजूरी के लिए सरकार को भेजेगा. पुल निर्माण निगम के अधिकारी की मानें, तो अलाइनमेंट में बदलाव हो सकता है. लेकिन सेतु के निर्माण की दिशा नहीं बदल सकती है. पूरब में समानांतर पुल बनेगा. गंगा की मिट्टी तय करेगी कि पिलर की गहराई क्या होगी. गंगा में जहां जितनी बेहतर मिट्टी होगी, वहां उतनी ही गहराई में समानांतर पुल का पिलर होगा. मिट्टी जांच की रिपोर्ट लगभग तैयार है. रिपोर्ट के अनुसार ही गहराई में पिलर का निर्माण होगा. साथ ही पुल का डिजाइन तैयार होगा.

मुंबई की कंसल्टेंट एजेंसी स्टूब एंड रोडिक को डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) बनाने की जिम्मेदारी सौंपी गयी है. डीपीआर कंसल्टेंट एजेंसी के एक्सपर्ट टीम नवंबर में मिट्टी जांच के लिए पहुंची थी. लगभग 25 दिनों तक गंगा किनारे कैंप किया था. एक्सपर्ट टीम मिट्टी जांच के लिए नमूना लेकर लौटी थी. मुख्यमंत्री ने विक्रमशिला सेतु पर बढ़ते ट्रैफिक लोड के कारण चार मार्च 2016 को समानांतर पुल बनाने की घोषणा की थी.


Like it? Share with your friends!

0
Digital Desk

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: