खुशखबरी: अब सिवान से पटना पहुँचना होगा और भी आसान, गंगा में बन रहा है एक और नया फोरलेन पुल

1 min


0

अब सिवान के लोगों के लिए पटना पहुंचना और भी आसान हो जाएगा. पटना के महात्‍मा गांधी सेतु के खराब हालत और उस पर लगने वाले भयंकर जाम की समस्या के वजह से सिवान, गोपालगंज, छपरा, हाजीपुर और मुजफ्फरपुर सहित कई रूटों के यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था. लेकिन इस परेशानी से छुटकारा मिलने वाली है, क्योंकि गंगा में एक और फोरलेन पुल बंनने जा रहा है.

बता दें कि बहुत जल्द उत्‍तर बिहार और दक्षिण बिहार की दुरी काफी कम होने वाली है. क्योंकि गंगा में महात्‍मा गांधी सेतु के समानांतर एक और नया फोर लेन पुल का निर्माण किया जायेगा. जिसका रास्ता साफ हो गया है. इस नए फोरलेन सड़क पुल के लिए 3172 करोड़ रुपए निवेश की मंजूरी दे दी गई है.

यह जानकारी सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय से जुड़े सूत्रों से मिली है. महात्‍मा गांधी सेतु के समानांतर फोर लेन पुल के निर्माण मामले में पब्लिक इंवेस्टमेंट बोर्ड (पीआइबी) नोट जारी हो गया है. इसके जारी होने के बाद अब यह तय हो गया कि इस प्रोजेक्ट पर केंद्र सरकार कितनी राशि का निवेश करेगी.

अब इस प्रोजेक्ट का प्रस्ताव कैबिनेट कमेटी ऑन इकोनामिक अफेयर्स (सीसीईए) की सहमति के लिए भेजा जाएगा. सीसीईए की मंजूरी के बाद यह प्रस्ताव केंद्रीय कैबिनेट की मंजूरी को जाएगा। कैबिनेट कमेटी ऑन इकोनॉमिक अफेयर्स (सीसीईए) की मंजूरी के बाद ही गांधी सेतु के समानांतर नए फोर लेन पुल की निविदा प्रक्रिया आरंभ हो जाएगी. पीएम पैकेज में शामिल इस प्रोजेक्ट पर इसी वर्ष कार्यारंभ की योजना है.

इस पुल के एलायनमेंट को सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय तथा राज्य सरकार की अनुमति काफी पहले मिल चुकी है. इस पुल के दोनों छोर को जोड़कर एप्रोच रोड की लंबाई लगभग पंद्रह किमी है. दक्षिणी हिस्से की एप्रोच रोड पूरी तरह से एलिवेटेड है और यह अगमकुआं स्थित धनुकी मोड़ के पास मुख्य सड़क से मिलेगी. उत्तरी छोर से यह गांधी सेतु के करीब से शुरू होगा. कहा जा रहा है कि इस नए फोरलेन पुल के डिजायन को भी मंजूरी मिल गयी है.


Like it? Share with your friends!

0
Digital Desk

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *