Tuesday, October 26

खाड़ी में बदला झंडा, अभी अभी आपात बैठक की हुई शुरुरात

ईरान व्दारा ब्रिटेन का तेल टैंकर’स्टेना इंपेरा’पकड़े जाने का मामला अब बढ़ता ही जा रहा है। ईरान ने ब्रिटेन के तेल छोड़ने की अपील को भी नजर अंदाज कर दिया है। रविवार को ईरान की सेना ने तेल टैंकर’स्टेना इंपेरो’ को पकड़े जाने का वीडियो जारी किया है।

ब्रिटेन के तेल का जहाज अपने कब्जे में लेने के बाद ईरान ने उस पर अपना झंडा फहरा दिया है।ईरान के स्टेट टीवी पर दिखाए गए वीडियों से इसका खुलासा हुआ है।

ईरान के सुरक्षा बल के लोग इस जहाज पर पहरा देते हुए दिखाई दे रहे है।ईरान ने इस जहाज के हाईजैक करने का वीडियो भी दिखाया है,जिसमें एक ब्रिटिश सैन्य जहाज ईरान के विशेष सुरक्षाबलों को स्टीना एम्पेरो पर नही आने को कह रहा है।

रेडियों मैसेज में सुना जा सकता कि हाईजैक के दौरान एक ईरानी नाव स्टेना इंपेरो को मुडने के लिए कह रहा है और चेतावनी दी जाती है कि अगर बात मान ली जायेगे तो सुरक्षित रहेगे।बाद में ईरान के विशेष सुरक्षाबल के लोग हेलिकॉप्टर के जरिए ब्रिटिश जहाज पर पहुंच गए। इसके बाद जहाज को अंतरराष्ट्रीय जल क्षेत्र से ईरानी जल क्षेत्र में ले जाया गया है।

ब्रिटेन ने कहा थ कि,ओमानी जल क्षेत्र में इस पोत को अवैध तरीके से जब्त किया जाना’पूरी तरह अस्वीकार्य’ कदम है।इस घोषण के ईरान व्दारा ना मानने पर ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ब्रिटेन की आपात समिति की एक आपातकालीन बैठक आयोजित करेंगी

जिसमें ईरान के तेल टैंकर को ईरान से जब्त करने पर चर्चा होगी। डाउनिंग स्ट्रीट के प्रवक्ता ने बताया’मंत्रियों और अधिकारियों से इस घटना पर अपडेट लेने के साथ फारस की खाड़ी में शिपिंग की सुरक्षा के रखरखाव पर भी इस मीटिंग में चर्चा होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: