कुवैत ने पाँच देशों पर लगाया बैन, जो कामगार हैं देश में उन्हें भी निकाला जाएगा, आदेश जारी


0

अमेरिका के नए राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप द्वारा सात मुस्‍लिम देशों पर प्रतिबंध लगाने का मामला अभी ठंडा भी नही हुआ था और अब इस बीच कुवैत ने पाकिस्तान समेत पांच देशों के नागरिकों को वीजा जारी करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। लेकिन जो बड़ी ख़बर अभी आ रही हैं वो ये हैं की कुवैत ने ऐसे रह रहे सारे प्रवासी कामगारों को ढूँढने के लिए और देश निकाला करने के लिए कुवैत पुलिस को आदेश जारी कर दिया हैं.

इन पांच देशों में पाकिस्तान के अलावा सीरिया, इराक, अफगानिस्‍तान और इरान शामिल हैं। इसके बाद अब इन देशों के मूल के निवासियों के लिए वीजा जारी करने की प्रक्रिया निरस्‍त हो गए हैं।

स्‍पूतनिक न्‍यूज के अनुसार, उपरोक्‍त देशों से होने वाले पर्यटन, व्‍यापार और पर्यटक वीजा पर कुवैत में रोक लगा दिया गया है। कुवैत की सरकार ने प्रतिबंधित पांच देशों से आने वाले शरणार्थियों को वीजा आवेदन से मना कर दिया है। कुवैत की ओर से यह प्रतिबंध इस्‍लामिक आतंकियों के संभावित प्रवेश को देखते हुए लगाया गया है।

बता दें कि 2015 में आतंकियों ने शिया मस्‍जिद पर बमबारी की थी जिसमें कुवैत के 27 नागरिक मारे गए थे। 2016 के एक सर्वे ने कुवैत को दुनिया के उन देशों की सूचि में रखा है जो अपने कल्‍चरल कानून के कारण प्रवासियों के लिए सबसे खराब जगह है।

अमेरिका में ट्रंप की नई प्रशासन द्वारा मुस्‍लिम देशों पर प्रतिबंध लगाने से पहले कुवैत एकमात्र ऐसा देश है जिसने इनसे भी पहले सीरियाई नागरिकों के प्रवेश को प्रतिबंधित कर दिया था। वर्ष 2011 में कुवैत ने सभी सीरियाई नागरिकों के वीजा को निरस्‍त कर दिया था।


Like it? Share with your friends!

0
user

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *