क़ानून: अरब में नही छीनी जा सकती हैं कामगारों की नौकरी, अगर कोई आपके पास्पोर्ट रख रहा हैं तो ज़रूर जाने ये क़ानून


0

खाड़ी ख़बर की प्रस्तुति, कापी की सारी राइट अखंड इंडिया टीम के पास.

 
पासपोर्ट के प्रतिधारण के संबंध में खाड़ी ख़बर का ध्यान उठाना चाहूँगा। मेरी पत्नी एक निजी ट्रैवल एजेंसी के लिए काम कर रही है और मेरे प्रायोजन पर है। वह 2011 से उस फर्म में काम कर रही है और अचानक कंपनी मैनेजर उसे पासपोर्ट आत्मसमर्पण करने के लिए मजबूर कर रहा है, भले ही उसे सूचित किया जा रहा है कि यह हमारी सहमति के अनुसार नहीं है।

वह उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की धमकी दे रहा है। कृपया सलाह दें कि क्या किसी कर्मचारी को मजबूर करना कानूनी है, जो सीधे कंपनी के प्रायोजन के तहत नहीं है, उसे अपना पासपोर्ट जमा करना होगा? मेरी पत्नी की पूरी नौकरी अवधि किसी भी बकाया या ऋण या नौकरी के प्रति किसी प्रकार की दुर्व्यवहार के साथ बहुत साफ है। क्या प्रबंधक या कंपनी उसे पासपोर्ट को आत्मसमर्पण करने या उसी कारण से समाप्त कर सकती है? इस तरह के उत्पीड़न से बचने के लिए क्या कदम उठाए जाने चाहिए? अगर हम शिकायत करते हैं और प्रबंधन उसके लिए परेशान करना शुरू कर देता है, तो क्या खुद को बचाने का कोई कानूनी तरीका है?

उत्तर:
यह समझा जाता है कि आपकी पत्नी एक निजी ट्रैवल एजेंसी द्वारा नियोजित है और उसका वीज़ा आपके द्वारा प्रायोजित है। आपकी पत्नी 2011 से अपने नियोक्ता के साथ काम कर रही है और अचानक उसका नियोक्ता उसे अपना पासपोर्ट आत्मसमर्पण करने के लिए मजबूर कर रहा है, भले ही उसने अपने नियोक्ता को सूचित किया है कि ऐसा करने की आपकी इच्छा के खिलाफ है। नियोक्ता आपकी पत्नी के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की धमकी दे रहा है। इसके अलावा, आपकी पत्नी के पास रोजगार का एक साफ रिकॉर्ड है जो किसी भी ऋण या किसी प्रकार के दुर्व्यवहार से रहित है।

आपके प्रश्नों के अनुसार, पासपोर्ट धारक की इच्छा के विरुद्ध पासपोर्ट की रोकथाम संयुक्त अरब अमीरात में गैरकानूनी है। एक नियोक्ता अपने कर्मचारी से कर्मचारी की लिखित सहमति के बिना अपनी हिरासत में रखने के लिए पासपोर्ट को सौंपने के लिए नहीं कह सकता है। अगर उसे अपनी कार्यस्थल पर किसी भी निरंतर उत्पीड़न का सामना करना पड़े तो वह मानव संसाधन और उत्सर्जन मंत्रालय (एमओएचआरई) को इसकी रिपोर्ट कर सकती है जहां वह अपने नियोक्ता के खिलाफ शिकायत दर्ज कर सकती है और इस मामले को पुलिस को रिपोर्ट करने पर विचार कर सकती है।

इसके अलावा, एक नियोक्ता किसी कर्मचारी को अपने नियोक्ता को अपना पासपोर्ट आत्मसमर्पण न करने के लिए समाप्त नहीं कर सकता है। यदि नियोक्ता आपकी पत्नी को उनके पासपोर्ट आत्मसमर्पण न करने के आधार पर समाप्त कर देता है तो उसे रोजगार की मनमानी समाप्ति के रूप में जाना जाएगा।


Like it? Share with your friends!

0
user

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *