0

अगर आप कनाडा निवासी हैं तो आप के लिए एक बेहद अहम ख़बर. कतर पर कई देशों के बैन के बाद मामला उलझता ही जा रहा है। इधर कतर ने विदेशी मुद्रा की आय बढ़ाने के लिए 80 देशों के नागरिकों के लिए कतर में वीजा फ्री एंट्री की घोषणा कर दी है। इन देशों में भारत भी शामिल है।
 
बैन के बावजूद कतर में जश्न का माहौल
कतर ने जिन देशों के लोगों के लिए वीजा फ्री एंट्री की घोषणा की है, उनमें अमेरिका, कनाडा, भारत, दक्षिण अफ्रीका, सेशेल्स, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड शामिल है।

कतर टूरिज्म डिपार्टमेंट के अधिकारी हसन अल इब्राहीम ने कहा कि हमने 80 देशों के नागरिकों के लिए कतर में वीजा फ्री एंट्री की घोषणा की है। इस तरह से कतर इस पूरे क्षेत्र में सबसे ज्यादा खुला देश बन गया है।
 
 
गौरतलब है कि सऊदी अरब, बहरीन, संयुक्त अरब अमीरात और मिस्र ने 5 जून से कतर पर बैन लगा रखा है। इनके अन्य साथी देशों ने भी कतर से राजनायिक और हवाई मार्ग समेत कई बैन लगाए हैं। पिछले दिनों सऊदी अरब ने कहा था कि अगर कतर अरब देशों की मांग मान लेता है, तो उस पर लगे सारे बैन हटा लिए जाएंगे। अरब देशों की शर्त में कतर की समाचार एजेंसी अल जजीरा को बंद करना भी था। लेकिन कतर ने अरब देशों की शर्त मानने से मना कर दिया। अरब देशों का आरोप है कि कतर कट्टरपंथी संगठनों को बढ़ावा देने का काम करता है।

कतर के इंटीरियम मिनिस्टर मोहम्मद रशद अल-मजरौई ने कहा कि इन 80 देशों के नागरिकों को कतर में एंट्री के लिए सिर्फ वैध पासपोर्ट ही दिखाने की जरूरत है। इन 80 देशों में से 33 देशों के निवासियों को 180 दिन कतर में बिना वीजा के भी रहने दिया जाएगा, बाकी के 47 देशों के लोगों के लिए ये समयसीमा 30 दिनों की है। इस बीच कतर एयरवेज के मुखिया अकबर अल-बकर ने कहा कि उनकी एयरलाइन 62 नई जगहों से उड़ाने भरना शुरू करेगी।


Like it? Share with your friends!

0
user

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: