Sunday, September 26

और बड़ा होगा अपना बिहार, यूपी के ये क्षेत्रे भी जुड़ेंगे अपने राज्य में!

हमारे बिहार का क्षेत्रफल और भी बढ़ने वाला है. इसके लिए कवायद तेज कर दी गई है. बता दें कि उत्तर प्रदेश के आठ गांव बिहार में शामिल हो सकते हैं. जहां कुल आबादी 25 हजार से अधिक है. ये आठ गांव यूपी के तीन पंचायतों के अंतर्गत आते हैं. जो फिलहाल यूपी के महराजगंज जिले में शामिल हैं, लेकिन इसे अब बिहार में शामिल करने का प्रस्ताव दिया गया है.

भौगोलिक स्थिति, आवागमन के साधन सहित अन्य संसाधनों की सुगमता को देखते हुए इन ग्राम पंचायतों को पड़ोसी बिहार राज्य के पश्चिमी चंपारण जिले से जोड़ने की कवायद चल रही है. इस संबंध में जिला प्रशासन ने बुधवार को एक प्रस्ताव बनाकर कमिश्नर गोरखपुर को भेजा है. शीघ्र ही इस प्रस्ताव को शासन स्तर से अमली जामा पहनाये जाने की उम्मीद है.

नारायणी के पार बसे अपनी दुश्वारियों को लेकर हमेशा चर्चा में रहने वाला सोहगीबरवा और उससे जुड़ी शिकारपुर और भोथहा तीनों ग्राम पंचायतों के आठ राजस्व गांवों में 25 हजार आबादी जीवनयापन कर रही है. स्वास्थ्य, शिक्षा, सड़क, बिजली पानी जैसी आधारभूत सुविधाओं से वंचित यहां के ग्रामीण जिला मुख्यालय आने के लिए लंबा सफर तय करते हैं. पांच घंटे चलने के बाद ये महराजगंज पहुंचते हैं. जबकि बिहार आना इनके लिए सुगम साबित हो सकता है. बिहार से जुड़ने इन गांव के बेहतर विकास हो सकता हो सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: