इंतज़ार ख़त्म, आज से सऊदी आसमान से होकर गुजरेंगी ये-भारत की direct ऐतिहासिक उड़ाने, जाने समय और ख़र्च

1 min


0

जनवरी से इन्तजार कर रहे इजराइल-भारत के हवाई यात्रियों का इन्तजार खत्म हो चूका है, पिछले हफ्ते एयर इंडिया ने घोषणा की थी की “22 मार्च से इजराइल-भारत की सीधी उड़ाने सऊदी आसमान से होकर गुजरेंगी” और एयर इंडिया के प्रवक्ता प्रवीण भटनागर ने यह भी कहा था की “सऊदी अरब ने इजराइल-भारत की उड़ानों के लिए मंजूरी दे दी है.”
 
पहली बार पिछले 70 सालों में सऊदी अरब ने इजराइल की फ्लाइट के लिए अपने एयरस्पेस को यूज करने की अनुमति दी, जिसके बाद गुरुवार को पहली बार दिल्ली से तेल अवीव के लिए सीधी उड़ाने शुरू की जायेंगी.
 
अनुमति मिलने के बाद इजराइल के विदेश मंत्रालय ने एक बयान भी दिया था की असाधारण राजनयिक और आर्थिक उपलब्धि”  जो की इजराइल के प्रधानमंत्री नेतान्याहू के प्रयास से दोनों देशों में एक अच्छा काम हुआ है, नेतान्याहू ने प्रधानमन्त्री के पास यह बात तब रखी थी जब इजराइल के दौरे पर भारतीय प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी थे और इस साल की शुरुआत में भी नेतान्याहू ने पीएम मोदी के पास इस बात को रखा था.”
 
यह फ्लाइट हर मंगलवार, गुरुवार और रविवार को दिल्‍ली से तेल अवीव के लिए रवाना होगी, सप्ताह में तीन बार उड़ान भरने वाली इजराइल-भारत की उड़ानों के सऊदी अरब के आकाश से गुजरने पर दोनों देशों के यात्रियों को रुपयों और समय में बचत होगी.
 
दिल्ली से तेल अवीव की नॉनस्टॉप एयर इंडिया राउंड-ट्रिप की उड़ान बुधवार रात को 540 डॉलर में ऑर्बिट्ज में सूचीबद्ध की गई और उड़ान समय 7 घंटे और 15 मिनट बताया गया. एल अल की सीधी उड़ाने मुम्बई से हैं, लेकिन मुंबई से उड़ान भरने में $802 खर्च होता है और 7 घंटे, 55 मिनट लगते हैं.
 
विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि नई सीधी उड़ानों के राजनयिक महत्व के अलावा, वे भारतीय पर्यटकों और व्यवसायियों के प्रवाह को इज़राइल में बढ़ाने और देश में भारतीय निवेश को बढ़ाने की उम्मीद कर रहे हैं.

इजराइली पर्यटन मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, 2017 में करीब 58,000 भारतीय पर्यटक इजराइल आए, जो कि 2015 से 47% अधिक है. जनवरी में इंडिया टुडे के एक टेलीविजन नेटवर्क की रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले वर्ष केवल 60,000 इजरायल आए थे. यह 2015 से 20% की वृद्धि का प्रतिनिधित्व करता है.
 
भारतीय चैनलों की खबरों के मुताबिक आज पहली उड़ान है और इस फ्लाइट के लिए 50 प्रतिशत सीटें पहले ही बुक हो चुकी थीं. आज पहली फ्लाइट शाम 6:10 मिनट पर टेक ऑफ करेगी. 25 मार्च से इस फ्लाइट का टाइम शाम 4:50 कर दिया जाएगा


Like it? Share with your friends!

0
user

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *