Thursday, December 2

आग गई दुनिया की पहली उड़ने वाली कार, जिसे कोई भी खरीद सकता है, ऐसे हो रही है बुकिंग

कुछ समय तक यह कल्पना की जा रही थी हवाई जहाजों और हेलिकॉप्टरों के बाद जमीन पर चलने वाली कारों को भी आसमान में उड़ाया जा सके. लेकिन आज यह कल्पना हकीकत में तब्दील हो चुकी है. दुनिया में ऐसी कार भी बन चुकी है कि जो हवा में उड़ती है. इस तरह की पहली कार को स्विट्जरलैंड के जेनेवा इंटरनेशनल मोटर शो में पेश की गई है. दुनिया की पहली उड़ने वाली कार को कोई भी खरीद सकता है. इस कार का प्रॉडक्शन मॉडल नीदरलैंड की कंपनी PAL-V द्वारा पेश किया है.

कंपनी अब अपनी वेबसाइट के जरिए इस कार के बुकिंग ऑर्डर ले रही है. सड़क में चलने के साथ हवा में उड़ने वाली इस कार में दो लोग बैठ सकते हैं.

कंपनी का दावा है कि सड़क में इस कार की टॉप स्पीड 160 किलोमीटर प्रति घंटे है. वहीं, सामान्य ऊंचाई में इस कार की टॉप स्पीड 180 किलोमीटर प्रति घंटे है. हवा में यह कार अधिकतम 500 किलोमीटर उड़ सकती है.

इस कार की डिलीवरी 2019 से शुरू होगी. कंपनी शुरुआत में केवल 90 कारें बेचेगी. इस कार में ड्यूल इंजन और इसमें 100 लीटर फ्यूल आता है. इस कार की टेक-ऑफ डिस्टेंस 330 मीटर है.

यह कार 9 सेकेंड में 0-100 किलोमीटर की रफ्तार पकड़ लेती है. इसमें 100hp का इंजन लगा है और इस कार की रेंज 1315 किलोमीटर है. वहीं, फ्लाइट मोड में इसका इंजन पावर 200hp है.

इस कार का इंटीरियर काफी दमदार है. कार में गारंटी क्वॉलिटी के एविएशन स्टैंडर्ड बनाए रखने के लिए कंपनी के दुनिया दिग्गज मैन्युफैक्चरर्स के साथ पार्टनरशिप की है.

इस कार खासीयत यह है कि अधिकतम 910 किलोग्राम के वजन के साथ भी उड़ाने भर सकती है. ऐसी उमीद की जा रही है कि कंपनी के पहले लिमिटेड एडिशन मॉडल की कीमत करीब 6.2 लाख डॉलर तय कर सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: