आख़िर अभी पाकिस्तान ने खोल ही दिया मोर्चा, कर दिया घिनौना ऐलान, बौखलाहट में लिया फ़ैसला

1 min


0

जम्मू कश्मीर को लेकर भारत की ओर से किए गए फैसले के बाद पाकिस्तान बौखलाया हुआ है और लगातार एक के बाद एक फैसला करता दिखाई दे रहा है. अब पाकिस्तान ने पाकिस्तान-भारत बस सेवा को रोक दिया है. इसके साथ ही भारत-पाकिस्तान के बीच लाहौर से नई दिल्ली चलने वाली दोस्ती बस सेवा भी बंद कर दी गई है. इसस पहले पाकिस्तान ने समझौता एक्सप्रेस रोकने का ऐलान किया था.

समझौता एक्सप्रेस, थार एक्सप्रेस रेल सेवा रोकने के बाद पाकिस्तान ने अब दिल्ली-लाहौर बस सेवा पर भी ब्रेक लगा दिया है। पाकिस्तान के परिवहन मंत्री मुराद सईद ने बताया कि पाकिस्तान-भारत बस सेवा को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है।

इससे पहले पाकिस्तान ने शुक्रवार को घोषणा की कि वह थार एक्सप्रेस की सेवा रद्द कर देगा जो राजस्थान सीमा के मार्फत भारत और पाकिस्तान के बीच चलती है। एक दिन पहले ही पाकिस्तान ने समझौता एक्सप्रेस रद्द कर दी और द्विपक्षीय संबंधों को कमतर करने का निर्णय किया था।

रेल मंत्री शेख राशिद अहमद ने शुक्रवार को थार एक्सप्रेस की सेवा रद्द करने की घोषणा की और कहा कि शुक्रवार की देर रात अंतिम ट्रेन भारत के लिए रवाना होगी। यह जानकारी आधिकारिक एपीपी संवाद समिति ने दी। एजेंसी ने रेल मंत्री के हवाले से कहा, ”जब तक मैं रेल मंत्री हूं थार और समझौता एक्सप्रेस की सेवाएं रद्द रहेंगी।”

थार एक्सप्रेस 18 फरवरी 2006 से जोधपुर के भगत की कोठी स्टेशन से कराची के बीच हर शुक्रवार की रात को चलती है। उससे पहले यह सेवा 41 वर्षों तक स्थगित रही थी। उन्होंने कहा कि 133 किलोमीटर लंबी नयी पटरियां 13 अरब रुपये की लागत से बनी थी और अब इन पटरियों का इस्तेमाल थार कोयला परियोजना के लिए किया जाएगा।

थार एक्सप्रेस राजस्थान सीमा के आर-पार रहने वाले लोगों के बीच लोकप्रिय रही है और उन पाकिस्तानी हिंदुओं की भी पसंदीदा रही है जो भारत आना चाहते थे। एक अनुमान के मुताबिक पिछले 13 वर्षों में चार लाख से अधिक यात्रियों ने इस रेलगाड़ी की सेवा ली है।
1999 में शुरू की गई थी य बस सेवा
दिल्ली लाहौर बस सेवा की शुरूआत 1999 में अटल बिहारी वाजपेयी के शासनकाल में की गई थी। 2001 में जब भारतीय संसद पर हमला हुआ था तो उस समय इस बस सेवा को रोक रदिया गया था। भारत की तरफ से दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) की बस लाहौर जाती है। ये बसें हर हफ्ते सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को चलती हैं। वही पाकिस्तान पर्यटन विकास निगम हर मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को दिल्ली के लिए बस चलाता है।


Like it? Share with your friends!

0
Digital Desk

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: