अरब या विदेश से विमान में 15 किलो से अधिक सामान ले जाने पर लगेगा इतना शुल्क

1 min


0

सर्वजनिक क्षेत्र की विमानन कंपनी एयर इंडिया ने अगले सप्ताह से 15 किलो वजन से ऊपर के सामान पर करीब 200-250 रुपये प्रति किलो की दर से शुल्क लेने का निर्णय किया है। अभी यात्री 20 किलो वजन तक का सामान नि:शुल्क ले जा सकते हैं।
 
कंपनी सूत्रों ने बताया कि कंपनी ने यह कदम नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) द्वारा पिछले सप्ताह जारी सर्कुलर के मद्देनजर उठाया है। डीजीसीए ने सर्कुलर में विमानन कंपनियों को चेक-इन बैगेज, पसंदीदा सीट, खाना, नाश्ता जैसी सेवाओं को अलग करने और उनपर शुल्क वसूलने की अनुमति दी है।
 
 
अगले सप्ताह से, एयर इंडिया के यात्रियों को केवल 15 किलो तक का सामान नि:शुल्क ले जाने की अनुमति होगी और इससे अधिक वजन के लिए 200-250 रुपये प्रति किलो की दर से शुल्क लिया जाएगा।
 
 
वर्तमान में, विभिन्न विमानन कंपनियां यात्रियों से नि:शुल्क दायरे से अतिरिक्त वजन वाले सामान के लिए 150-400 रुपये प्रति किलो की दर से शुल्क वसूलती हैं।
 
सूत्रों ने कहा कि हाथ में लटकाने वाले सात किलो वजन तक के थैले पर कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। वहीं बारंबार यात्रा करने वाले यात्रियों को 20 किलोग्राम तक के वजन वाले सामान ले जाने की अनुमति होगी।
 
 
सार्वजनिक क्षेत्र की एयर इंडिया यात्रियों से उनकी पसंदीदा सीटों के लिए भी शुल्क वसूलने पर विचार कर रही है। हालांकि, इसपर अभी कोई निर्णय नहीं किया गया है। उन्होंने बताया कि बिजनेस क्लास में यात्रा करने वाले यात्रियों को 30 किलोग्राम तक के वजन वाले सामान नि:शुल्क ले जाने की अनुमति है। उन्होंने बताया कि कंपनी विमान में परोसे जाने वाले भोजन का मूल्य वसूलने पर भी जल्द निर्णय करेगी। इस समय, यात्रियों को मुफ्त में भोजन परोसा जाता है। हालांकि, अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए नियमों में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा।


Like it? Share with your friends!

0
user

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *