अरब में शारजाह क्रेन क्रेश, सिवान के एक आदमी की मौत, कम्पनी की ग़लती से गयी जान

1 min


0

एक भारतीय व्यक्ति के शव को ढूँढने के लिए शारजाह में लगभग सात घंटे का ऑपरेशन चलाया गया.

कैसी हुई दुर्घटना ?
रविवार को शारजाह के अल नहदा इलाके में एक निर्माण स्थल पर कंक्रीट के टन के साथ भरी हुई क्रेन के एक एशियाई आदमी जो की भारत के बिहार जिले के सिवान का था, के उपर गिरने पर मौत हो गयी थी, जिसके बाद सात घंटों तक बिना किसी रुकावट कके पूरी बचाव टीम भारतीय कर्मचारी को ढूँढने लगी, लगभग सात घंटो के ऑपरेशन के बाद 34 वर्षीय भारतीय कर्मचारी का शव निकाला गया जो की मिटटी में दफ़न हो गया था.
 
दुर्घटना के कारण एक 23 वर्षीय पाकिस्तानी कर्मचारी को भी गंभीर चोटें आई हैं, जिसकी पहचान फरासत खान ज़वाज़ के रूप में हुई है, जो की अभी अल कासिमि अस्पताल के आईसीयू में अपने जीवन के लिए लड़ रहा है.
 
शारजाह सिविल डिफेंस के एक अधिकारी ने बताया कि दुर्घटना शनिवार शाम 5:30 बजे को हुई थी, टीम अत्यधिक कम समय में दुर्घटना स्थल में पहुचं गयी, जहां घायल पाकिस्तानी को अस्पताल ले जाया गया और पाकिस्तानी श्रमिक को आईसीयू में भर्ती कराया गया.
 
सात घंटे का ऑपरेशन
उन्होंने कहा कि शारजाह सिविल डिफेन्स की रेस्क्यू टीम शारजाह पुलिस के साथ सहयोग किया, जिन्होंने मृत शरीर को ढूँढने में 5:30 बजे से 1:00 बजे तक काम किया. उन्होंने कहा की “क्रेन बहुत बड़ी थी, जिसमे कई टन तक कंक्रीट थी, जिसके बाद भारतीय श्रमिक को ढूँढना मुश्किल हो गया था . चूंकि क्रेन बहुत भारी था, इसलिए उसे शरीर तक पहुंचने के लिए क्रेन को पहले कई टुकड़ों में तोडना पड़ा फिर गहरी खुदाई के बाद बचाव टीम के सदस्यों ने शरीर को बाहर खींचा.
 
आधिकारियों ने कहा की “निर्माण कंपनियों के मालिकों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि काम शुरू होने से पहले निर्माण स्थलों पर सुरक्षा आवश्यकताओं को लागू किया जाए.”
 
उन्होंने कहा की ज्यादातर कंपनियां यह ध्यान नहीं देती की उनकी कंपनियों के श्रमिक सुरक्षा गियर नहीं पहनते – जैसे कि हाथों के दस्ताने और हेलमेट – जो की उन्हें कार्यस्थलों पर घायल होने से बचाने के लिए बनाया गया है. उनमें से कुछ सुरक्षा प्रक्रिया के आवेदन को अनदेखा करते हैं – जैसे उपकरण और क्रेन और अन्य उपकरण की वैधता की जाँच करना.
 
शारजाह नगर पालिका ने बताया कि इस घटना में पुलिस की जांच खत्म हो जाने के बाद, यह सुनिश्चित करने के लिए साइट का निरीक्षण करेगा कि कंपनी सुरक्षा और सुरक्षा विनियमन के लिए प्रतिबद्ध है. अगर कंपनी इसका पालन नहीं करेगा तो उन पर उल्लंघन और जुर्माना लगाया जाएगा


Like it? Share with your friends!

0
user

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *