0

उड़ान से पहले एल्कोहल टेस्ट में फेल हुए सीनियर पायलट कैप्टन अरविंद कठपालिया को डायरेक्टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) ने एयर इंडिया के डायरेक्टर (ऑपरेशंस) पद से बर्खास्त कर दिया है।

 
कैप्टन अमिताभ सिंह को डायरेक्टर (ऑपरेशंस) का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। इससे पहले सोमवार को तीन साल के लिए अरविंद का फ्लाइंग लाइसेंस तीन साल के लिए सस्पेंड कर दिया। 56 साल के अरविंद रविवार को रविवार को उड़ान से पहले हुए एल्कोहल टेस्ट में फेल हो गए थे।
 
अरविंद कठपालिया के रविवार को प्री-फ्लाइट एल्कोहल टेस्ट में फेल हो जाने के बाद उन्हें उड़ान भरने से रोक दिया गया। वो एअर इंडिया की उड़ान पर दिल्ली से लंदन जाने के लिए तैयार थे। इससे पहले 19 जनवरी, 2017 को भी अरविंद का एल्कोहल टेस्ट ‘पॉजिटीव’ आया था।
 

 
जनवरी में कठपालिया जब पॉजीटिव पाए गए थे तो तीन महीने के लिए उनका लाइसेंस रद्द किया गया था। इस बार उनके खिलाफ तीन साल के लिए कार्रवाई की गई है। आइंदा कभी वो एल्कोहल टेस्ट में फेल होते हैं तो नियमों के मुताबिक उन पर तमाम उम्र के लिए प्रतिबंध लग सकता है।
 
 
नियमों के मुताबिक, 24 में विमान के चालक दल के सदस्यों में कोई भी सदस्य उड़ान के समय से 12 घंटे पहले तक शराब नहीं पी सकता है। उड़ान भरने से पहले और उसके बाद उनका इसकी जांच की जाती है। अगर पाया जाता है कि किसी ने शराब पी है तो उसे फ्लाइट में जाने की अनुमति नहीं दी जाती।


Like it? Share with your friends!

0
user

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: