अभी अभी मारा गया क्राउन प्रिन्स, ट्रम्प ने जारी किया रिपोर्ट, दुनिया में मची खलबली

1 min


0

अल-कायदा के संस्थापक ओसामा बिन लादेन (Osama bin Laden) का बेटा हमजा बिन लादेन (Hamza bin Laden) मारा गया. अमेरिका ने हमजा पर 10 लाख डॉलर (7 करोड़ रुपये) के इनाम की घोषणा की थी.

नई दिल्ली. अल-कायदा के संस्थापक ओसामा बिन लादेन (Osama bin Laden) के बेटे हमजा बिन लादेन (Hamza bin Laden) को मार गिराया गया है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने शनिवार को ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘अल-कायदा के संस्थापक हमजा बिन लादेन को अफगानिस्तान-पाकिस्तान बॉर्डर पर आतंकवाद निरोधी कार्रवाई के तहत मार गिराया गया है.’ अमेरिकी सरकार ने फरवरी में हमजा के ठिकाने की जानकारी के लिए 10 लाख डॉलर (सात करोड़ रुपये) के इनाम की घोषणा की थी.
पिछले दिनों 30 वर्षीय हमजा बिन लादेन ने अमेरिका और अन्य देशों पर हमले के लिए ऑडियो और वीडियो संदेश जारी किए थे. BBC की रिपोर्ट के अनुसार हमजा की मौत की रिपोर्ट्स को सबसे पहले एनबीसी और न्यूयॉर्क टाइम्स ने जारी किया था. साल 2011 में ओसामा बिन लादेन के मारे जाने के बाद ओसामा के सबसे छोटे बेटे हमजा बिन लादेन ने अमेरिका को खुली चुनौती दे दी थी. इस दौरान उसने अमेरिका, ब्रिटेन, तेल अवीव के साथ अमेरिका का साथ देने वाले सभी देशों पर बड़े हमले की अपील की थी.
हमजा का पूरा नाम हमजा बिन ओसामा बिन मोहम्मद बिन अवाद बिन लादेन है. हमजा ओसामा बिन लादेन की तीसरी बीवी खैरिया सबर का बेटा है. हमजा ओसामा बिन लादेन का सबसे छोटा बेटा बताया जा रहा है. संगठन में इसे सिर्फ हमजा लादेन के नाम से बुलाते हैं.
 

हमजा की उम्र 23 से 24 साल के आसपास बताई जाती है. हमजा की आवाज पहली बार जून में रिलीज हुए ऑडियो टेप में सामने आई थी. हमजा की कोई नई फोटोग्राफ किसी भी एजेंसी के पास नहीं है. हमजा को ब्रिटिश सांसद पैट्रिक मर्सर ने ‘क्राउन प्रिंस ऑफ टेरर’ यानी आतंक का नया युवराज टाइटल दिया था.

जनवरी 2001 में एक शादी के वीडियो में हमजा को पहली बार देखा गया था. साल 2001 अमेरिकी हमले के समय हमजा की उम्र 10 साल थी. नवंबर 2001 में एक वीडियो जारी किया गया था जिसमें हमजा ध्वस्त अमेरिकी हेलीकॉप्टर के पास ही खड़ा दिखाई दे रहा था. साल 2003 में अफगानिस्‍तान के रिबत में हमजा और उसके भाई साद बिन लादेन के घायल होने की खबरें थीं. साल 2005 में मुजाहिद्दीन ऑफ वजिरिस्तान के नाम से एक वीडियो जारी किया गया था. इस वीडियो में हमजा को देखा गया था. इस वीडियो में हमजा पाक सैनिकों की हत्‍या करता दिख रहा था.

पाक-अफगान बॉर्डर से हुआ था फरार
साल 2007 में हमजा अल कायदा के एक सीनियर मेंबर के तौर पर पाक-अफगान बॉर्डर से फरार हो गया था. बताया जाता है कि दिसंबर 2007 में पूर्व पाकिस्तान पीएम बेनजीर भुट्टो की हत्‍या में भी उसकी ओर इशारा गया था. जुलाई 2008 में ब्रिटिश डेली द सन ने हमजा की एक कविता पब्लिश की थी. इस कविता के जरिए हमजा ने अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस और डेनमार्क को तबाह करने की धमकी दी थी. साल 2011 में एबटाबाद में ‘ऑपरेशन जेरेनिमो’ में हमजा गायब हो गया था.


Like it? Share with your friends!

0
user

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: