Saturday, October 16

अभी अभी: बीजेपी के इन बड़े नेताओं के खिलाफ जारी हुआ गैर जमानती वारंट, इनमें एमएलसी, विधायक और पूर्व केंद्रीय मंत्री भी शामिल

अभी अभी मिली एक बड़ी खबर के अनुसार बीजेपी के बड़े नेताओं के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी हुआ है. इनमें एक एमएलसी, विधायक और पूर्व केंद्रीय मंत्री भी शामिल हैं. इन सबके खिलाफ यूपी के एक अदालत द्वारा 2013 के मुजफ्फरनगर दंगा के मामले में गैर जमानती वारंट जारी किया है. इनके खिलाफ मुकदमा चलाने की अनुमति राज्य सरकार ने दे दी है. उसके बाद कोर्ट द्वारा यह कदम उठाया गया है.

जिनके खिलाफ वारंट जारी हुआ है उनमें सुरेश राणा जो कि योगी सरकार में मंत्री है, पूर्व केंद्रीय मंत्री संजीव बाल्यान, भाजपा विधायक संगीत सोम और उमेश मलिक का नाम शामिल है. विशेष जांच समिति (SIT) के अधिकारियों के की माने तो अतिरिक्त मुख्य न्यायाधीश मजिस्ट्रेट मधु गुप्ता ने कल ताजा गैर जमानती वारंट जारी करते हुए आरोपियों से 19 जनवरी 2018 को अदालत में पेश होने के लिए कहा. एसआईटी ने आरोपियों पर भारतीय दंड संहिता की धारा 153ए के तहत कथित तौर पर घृणा भाषण देने के संबंध में मुकदमा चलाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार से अनुमति मांगी थी और सरकार ने इसकी अनुमति दे दी.

इन सभी पर महापंचायत में हिस्सा लेने का आरोप है. इन्होंने अपने भाषण के जरिये हिंसा भड़काई. इन सब पर कई और मामले भी दर्ज है. मालूम हो कि वर्ष 2013 में मुजफ्फरनगर और इससे सटे कुछ इलाकों में साम्प्रदायिक दंगे हुए थे, अगस्त और सितम्बर के महीने में हुए इस दंगे में जहां 60 लोगों की मौत हो गई थी वही इस वजह से 40,000 से अधिक लोगों को विस्थापन का शिकार होना था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: