0

लोकसभा चुनाव (Loksabha election 2019) से पहले केंद्र सरकार ने सभी गरीब परिवारों को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन (Free LPG Gas Connection) देने का ऐलान किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में पेट्रोलियम मंत्रालय के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी गई। इसके तहत केंद्र सरकार सभी गरीबों को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन देगी। सरकार प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की विभिन्न श्रेणियों के तहत अब तक करीब पांच करोड़ 86 लाख कनेक्शन दे चुकी है।

केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के बाद मीडिया से बात करते हुए केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, सरकार ने सभी गरीबों को उज्जवला योजना का लाभ देने का फैसला किया है। इसका लाभ लेने के लिए गरीब परिवार को 14 बिंदुओं का एक स्व घोषणापत्र देना होगा। उसमें यह बताना होगा कि उसके पास पहले से कोई गैस कनेक्शन नहीं है। साथ ही उसे अपना एक पहचान पत्र भी जमा कराना होगा।
 
 
प्रधान ने बताया कि सरकार सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण, एससी/एसटी परिवार, प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण), अति पिछड़ा वर्ग, चाय बगानों में काम करने वाले मजदूर और द्वीपों पर रहने वाले परिवारों को पहले ही उज्जवला योजना का लाभ पहुंचा चुकी है। दरअसल ग्राम स्वराज अभियान के तहत सरकार ने 50 हजार गांवों तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए विशेष अभियान चलाया था।

अभियान के दौरान यह जानकारी मिली कि कई गरीब परिवार एलपीजी से वंचित हैं। इसलिए उज्जवला योजना के तहत सभी गरीब परिवारों को मुफ्त गैस कनेक्शन देने का फैसला किया है। उज्जवला योजना के तहत आठ करोड़ रसोई गैस कनेक्शन दिए जाने हैं।


Like it? Share with your friends!

0
Digital Desk

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: