Sunday, September 26

अभी अभी गृह मंत्रालय ने बिहार-झारखंड समेत सभी राज्यों को दिया सख्त निर्देश, कहा 14 अप्रैल को उठाएं यह कदम

एक बार फिर से बिहार समेत सभी राज्यों को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अलर्ट रहने का निर्देश दिया है. बता दें कि भारत बंद के दौरान हुई हिंसा के बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय काफी सख्त हो गया है. जिसके बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 14 अप्रैल को आंबेडकर जयंती पर अप्रिय घटना के मद्देनजर सभी आवश्यक ऐहतियाती कदम उठाने का निर्देश जारी किया है.

मालूम हो कि उत्तर प्रदेश में हाल की घटनाओं समेत दो और 10 अप्रैल को भारत बंद के दौरान बाबा साहेब भीमराव आंबेडर की मूर्तियों को तोड़ने और हिंसा की रिपोर्टों पर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने संज्ञान लेते हुए बिहार, उत्तर प्रदेश और झारखंड समेत सभी राज्यों की सरकारों के लिए निर्देश जारी किया है.

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सभी राज्य की सरकारों से कहा है कि सभी संवेदनशील स्थानों पर गश्ती तेज की जाये, ताकि जानमाल का कोई नुकसान न हो. अगर आवश्यक हो, वहां निषेधाज्ञा आदेश जारी किये जाएं.

गृह मंत्रालय ने इस बात पर जोर दिया है कि जिला मजिस्ट्रेटों और पुलिस अधीक्षकों से अपने क्षेत्राधिकार वाले इलाकों में कानून और व्यवस्था की स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में रखने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाएं. गृह मंत्रालय ने शांति, सौहार्द सुनिश्चित करने के लिए सामुदायिक पुलिस व्यवस्था को सक्रिय करने की सलाह दी है. ऐसा कहा जा रहा है कि भारत बंद के दौरान हुई हिंसा के बाद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी काफी गंभीर है. उनकी पूरी कोशिश है कि आगे से ऐसी कोई अप्रिय घटना नहीं हो. इसके लिए उन्होंने प्रशासन को सर्तक रहने को पहले ही कह दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: