0

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने आधार कार्ड रखने वाले लोगों को नई चेतावनी दी है. जो प्लास्टिक से बने स्मार्ट आधार को लेकर है. बता दें कि UIDAI ने आधार धारकों को आगाह करते हुए कहा है कि प्लास्टिक के आधार कार्ड का इस्तेमाल करना सही नहीं है. इससे जानकारी लिक हो सकती है. UIDAI लोगों को प्लास्टिक के आधार के इस्तमाल नहीं करने की सालाह देते हुए कहा है कि ऐसे कार्ड्स कई बार काम करना बंद कर देते हैं. साथ ही छपाई की बेहतर क्वालिटी नहीं होने की वजह से इनके QR code आमतौर पर खराब हो जाता है जिसके बाद इन्हें स्कैन नहीं किया जा सकता है.

यूआईडीएआई ने सबसे ज्यादा बड़ी बात ये कही है कि प्लास्टिक से बने स्मार्ट कार्ड वाले आधार से निजी जानकारियां लीक होने का खतरा ज्यादा रहता है. यूआईडीएआई ने यह भी कहा कि आधार लेटर या इसकी कटिंग या आम पेपर पर इसका डाउनलोडेड वर्जन बिल्कुल सही है. इसके साथ ही एम-अधार के बारे में भी यही बात कही गई है.

प्लास्टिक आधार से इसलिए भी बचने के लिए कहा गया है क्योंकि इसे प्रिंट करने के लिए गलत तरीके से 50 से 300 रुपए या उससे भी अधिक लिए जा रहे हैं. यूआईडीएआई के सीईओ अजय भूषण पांडे का कहना है कि आधार स्मार्ट कार्ड की बिल्कुल ज़रूरत नहीं है. इसके अलावा के बाकी किसी भी तरीके के आधार कार्ड को उन्होंने बिल्कुल सही बताया है. इस संबंध में और भी जरुरी जानकारी eaadhaar.uidai.gov.in पर जाकर ले सकते हैं.


Like it? Share with your friends!

0
Digital Desk

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: