0

पीयूष पांडेय पैसा भेजने के लिए अब आपको किसी को बैंक खाता संख्या और आईएफएससी कोड देने की जरूरत नहीं पड़ेगी. आधार नंबर से ही आप खाते में पैसा भेज सकेंगे. कई बैंकों ने यह सेवा शुरू भी कर दी है. यह सेवा लेने के लिए बैंक खाते का आधार से जुड़ा होना जरूरी है. यह सुविधा बैंकों के यूपीआई ऐप के जरिए ली जा सकती है. यूपीआई ऐप में आपको सिर्फ आधार नंबर और खाते में कितना पैसा भेजना है, इसकी जानकारी देनी होगी.

इसके बाद स्वीकृति मिलते ही पैसा दूसरे खाते में चला जाएगा. डिजिटल लेनदेन के माध्यम यूपीआई, भीम ऐप और यूएसएसडी सेवाओं से पैसा भेजना फिलहाल निशुल्क है. इन माध्यमों से पैसा भेजने की सीमा अधिकतम 50 हजार रुपये प्रतिदिन रखी गई है. कैसे बनेगा आधार नंबर आपका बैंक खाता: बैंकिंग ऐप को मोबाइल में डाउनलोड करें. एप में यूपीआई के जरिए भुगतान मोड में जाएं. जिसको पैसा भेजना है उसके खाते के स्थान पर आधार नंबर डालें.

राशि भरकर धन हस्तांतरण की अनुमति दें. इसके जरिए महज छह से सात सेकेंड में आपका पैसा लेनदार के खाते में पहुंच जाएगा. इसके बाद आपको एक सूचना मिलेगी कि आपका पैसा दूसरे के खाते में पहुंच गया है. अगर किसी व्यक्ति का कई बैंकों में खाता है और सभी में आधार लिंक है तो पैसा उसके प्राथमिक खाते में जाएगा. प्राथमिक खाता वह माना जाएगा जहां सबसे बाद में आधार नंबर लिंक कराया गया है.
इनपुट: HM


Like it? Share with your friends!

0
Digital Desk

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: