Wednesday, December 1

अब नही देखना होगा मोबाइल टावर, सीधा सेटेलाइट से मिलेगा Super Internet, वोडाफोन के साथ होगा ऑफ़र

एलन मस्क (टेस्ला के सीईओ) की कंपनी Starlink भारत में इंटरनेट सर्विस शुरू करने जा रही है। यह SpaceX के स्वामित्व वाली यह सैटेलाइट इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर है। रिपोर्ट के मुताबिक, स्टारलिंक बाकी इंटरनेशनल मार्केट के मुकाबले भारत में सस्ती कीमत पर अपनी सर्विस देगी। बता दें कि कंपनी ने भारत में डिपॉजिट अमाउंट के साथ प्री-बुकिंग लेना शुरू कर दिया था और यूजर्स से शानदार रेस्पॉन्स मिला है।

 

Starlink भारत में सब्सक्रिप्शन प्लान सब्सिडाइज्ड रेट पर ऑफर करेगी। स्टारलिंक के इंडिया हेड संजय भार्गव ने ईटी को बताया कि उनकी सर्विस काफी महंगी थी और यदि उसी कीमत को लागू किया जाता तो वह ग्राहकों की पहुंच से बाहर हो जाती। भागर्व ने आगे कहा कि Starlink को भारत में ऐसे बेनिफिट्स ऑफर करने चाहिए कि उनकी सर्विस प्राइजिंग बेहतर लगे। शुरुआत में कपनी भारत के ऐसे इलाकों पर फोकस कर रही है, जहां इंटरनेट सर्विस को एक्सेस करना काफी मुश्किल है। कंपनी बेहतर प्राइजिंग और बेहतर एक्सेसस दोनों के जरिए इंटरनेट गेम को बदलना चाहती है।

 

मिलेगी 150 Mbps की स्पीड
बता दें कि SpaceX के स्वामित्व वाली Starlink ने भारत में इसी साल की शुरुआत में बुकिंग शुरू की थी। भारतीय ग्राहकों को 7500 रुपये डिपॉजिट करने थे। पैकेज के रूप में कंपनी एक डिश सैटेलाइट, एक रिसीवर, और दूसरे कुछ उपकरण देगी। कहा जा रहा है कि शुरुआत में यूजर्स को 100 से 150 Mbps तक की स्पीड मिलने वाली है। हालांकि, जब और स्टारलिंक सैटेलाइट्स को  लो-अर्थ ऑर्बिट में तैनात किया जाएगा, तो स्पीड Gbps तक पहुंचने की उम्मीद है।

 

फिलहाल सर्विस को टेस्ट किया जा रहा है और यह 2022 की छमाही तक कमर्शियल तौर पर शुरू की जा सकती है। रिपोर्ट के मुताबिक, भार्गव ने कहा कि स्टारलिंक 100 डिवाइस स्कूलों को मुफ्त में देगी, जिसमें से 20 दिल्ली के स्कूलों के लिए होंगे और बाकी 80 को दिल्ली के आसपास मौजूद ग्रामीण इलाकों में बांटा जाएगा। ऐसी भी खबरें हैं कि Starlink भारत में Jio या Vodafone Idea के साथ हाथ मिला सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: