अगर हवाई जहाज़ में सामान हो जाए गुम तो क्या करे, कितने पैसे मिलेंगे और क्या करना होगा ?


मिस्टर सुशील ने बहुत खुशी खुशी यूरोप घूमने का प्रापगाम बनाया उन्होंने एक टैवल पैकेज लिष जहां उन्हें पहले इटली जाना था और वहीं एयरपोर्ट पर उनके ग्रुप को टूर आपरेटर रिसीव करने आने वाला था. लेकिन एयरपोर्ट पर जब इटली पहुंचकर वह अपना सामान लेने पहुंचे तो देखा कि एक एक करके सबका सामान आ गया लेकिन

उनका सामान नहीं आया और वहीं टूर आपरेटर जाने की जल्दी कर रहा था ऐसे में उन्हें समझ ही नहीं आया किम इतनी जल्दबाजी में इस अनजान देश में वह क्या करेें. यह समस्या सिर्फ सुशील जी के साथ ही नहीं हुई बल्कि ऐसार किसी के भी साथ हो कसता हे इसलिए आइए आज हम आपको बताते हैं कि अगर यात्रा करते समय आपका सामान खो जाएं तो आपको क्या करना चाहिए.

 

बैगेज कनवेयर बैल्ट में अपना सामान चेक करें

अगर बैगेज कनवेयर बेल्ट में अपना सामान आपको नजर नहीं आता है तो आप इसकी ट्रेसिंग करवा सकते हैं. इसके लिए एयरलाइंस को तुरंत इसके बारे में जानकारी दें. इस मामले में देर ना करते हुए जितनी जल्दी कार्रवाई शुरू करेंगे उतनी ही जल्दी आपका समान वापस मिलने के चांस होंगे. आपके र्बोिडंग पास के साथ लगेज रिसिप्ट भी होती हैं, आप उस रिसिप्ट की सहायता से अपने खोए हुए सामान का दावा कर सकते हैं. कई मामलों में बैग खोया नहीं होता है, लेकिन वह गलत फलाइट में रख दिया होता है. अपनी रिपोर्ट की एक प्रति जरूर लें, जो जरूरत पड़ने पर आप दिखा सकते हैं.

लिखित शिकायत करें

यात्रा के दौरान अगर आपका लगेज खो जाए तो एयरपोर्ट जहां आप जा रहे हैं वहां पर एयरलाइंस के बैगेज डिपार्टमेंट से संपर्क कर सकते हैं. शिकायत लिखित में करनी चाहिए. एयरलाइंस स्टाफ आपकी पूरी मदद करेगा.

पीआईआर फार्म भरना है जरूरी

खोए हुए सामान की सूचना देेन के लिए आपको पीआईआर फार्म यानी प्रापर्टी इरगुलेरिटी रिपोर्ट देनी होीत है. जिसमें आप अपने सामान की जानकारी भरते हैं कि आपका क्या क्या सामान खोया है. अगर आप कंपनसेशन चाहते हें तो आपको टैवल डेट के एक हफते के भीतर पीआईआर फार्म की काॅपी के साथ एयरलाइंस अथाॅरिटी के सामने जमा करना होात है.

बैग के सामान की डिटेल दें

इसके बाद सबसे पहले आप याद करें कि आपके बैग में क्या क्या था. उन सब सामानों की सूची बनाएं ताकि आप सामान का विवरण दे सकें. इसके लिए अच्छा है कि सामान पैक करने के बाद उसकीर एक फोटो अपने पास रखें ताकि आप खोए हुए सामान का पू्रफ दे सकें. अगर आपने फोटो नहीं ली है तो कोई बात नहीं आप ऐसे ही अपने बैग में रखें सामान का विवरण उन्हें बताएं.

बैगेज क्लेम टैग को नहीं खोएं

चाहें कितनी भी जल्दबाजी क्यों ना हो लेकिन अपने बैगेज क्लेम टैग को संभालकर रखना उतना ही जरूरी है जितना कि अपने टिकट को संभालकर रखना. यह एक स्टीकर होता है जो अकसर आपके र्बोिडंग पास में चिपका होता है. सामान के खो जाने की स्थिति में आपको इसकी जरूरत होगी.

एयरलाइंस के हर्जाने की नीति पता करें

अगर सामान खो गया है तो आपको पता होना चाहिए कि सभी एयरलपाइन की हर्जाने की नीति अलग अलग होती है. जैसे कि कई बार अगर आपका बैग 24 घंटो से अधिक समय के लिए गुम हो जाता है तो बैग नहीं मिलने पर एयरलाइन आपको कपड़े खरीदने में मदद करेगी. आप अपने हवाई टिकट के पीछे दिए गए अधिकतम क्लेम का दावा भी कर सकते हैं.

एयरलाइंस सामान की भरपाई करेगा

अगर किसी भी यात्री का सामान खोता है तो उसकी पूरी जिम्मेवारी एयरलाइंस की होगी. सामान के बदले पैसेंजर को इसकी भरपाई एयरलाइंस ही करती हैं. लेकिन ऐसा तब होगा जब एयालाइंस आपका सामान टैवल डेट के तीन सप्ताह के भीतर उपलब्ध नहीं करवाता है.

 

ऐसी स्थिति में आप सामान खोने की रिपोर्ट दर्ज कराते हैं. और यह रिपोर्ट तब फाइल होगी जब कंपनी सामान के खो जाने की सूचना आपको देगी. इसके बाद अगर आपका सामान वास्तव में खो गया हे तो इसके लिए आप क्लेम कर सकते हैं और कोशिश करके एयरलाइंस से अधिकतम क्लेम लें. लेकिन जो खोया हे वहीं बतांए अगर आपने फालतू का वो सामान भी बताया जो उसमें था ही नहीं या फिर इस बात में धोखाधड़ी करने की कोशिश की तो आपका क्लेम खारिज भी हो सकता है .

टैवल इंश्योरेंस लें

अगर आप कहीं घूमने जा रहे हैं तो टैवल इंश्योरेंस भी ले सकते हैं इससे अगर आपका सामान खो जाता है तो इससे आपको काफी मदद मिलेगी.

Comments 0

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अगर हवाई जहाज़ में सामान हो जाए गुम तो क्या करे, कितने पैसे मिलेंगे और क्या करना होगा ?

log in

reset password

Back to
log in
error: Content is protected !!