अगर दुबई में काम कर रहे हैं तो ज़रूर पढ़ लें, छुट्टियों को लेकर सरकारी आदेश, कम्पनियों को मानना ही होगा आदेश

1 min


0

अभी-अभी संयुक्त अरब अमीरात से बड़ी खबर आ रही है संयुक्त अरब अमीरात ने मंगलवार को भीषण गर्मी मैं दोपहर के लिए एक स्पेशल अलर्ट और आदेश जारी किया है.  इस आदेश के जरिए संयुक्त अरब अमीरात में काम करने वाले मजदूरों निर्माण कार्यकर्ताओं और अन्य ऑफिस के श्रमिकों को बाहर धूप में काम करने से सीधा साफ मना कर दिया है.
 
आपको इस आदेश के बाबत बता दूं कि 15 जून से 15 सितंबर तक हर दिन 12:30 से शाम के 3:00 बजे तक यह आदेश लागू होगा जिसके दरमियां आप सीधे काम नहीं कर सकते हैं सूर्य की रोशनी में चिलचिलाती धूप में.
 
मानव संसाधन और अमीरात करण मंत्री नासिर ने यह आदेश जारी किया है,  उन्होंने किस को जारी करते हुए यह कहा कि काम 5 घंटों को 2 बदलावों में विभाजित कर दिया गया है एक पाली सुबह की होगी और दूसरी पाली शाम की होगी 24 घंटे में 8 घंटे कार्य करने की अनुमति होगी.  और जारी किए गए अंतराल में कार्य करने की अनुमति नहीं होगी.
 
यदि कर्मचारी 8 घंटे से अधिक कार्य करते हैं तो उन्हें निश्चित तौर पर मुआवजा देना चाहिए मानव संसाधन मंत्री ने कहा.

मुख्य बिंदुओं ने यह कहा गया कि.

 
“कार्यकर्ता को मूल मजदूरी पर 50 प्रतिशत से भी कम वृद्धि के साथ मुआवजा दिया जाना चाहिए यदि कार्यकर्ता 9 बजे से शाम 4 बजे तक नियोजित किया गया था।”
 
नियोक्ता को अरबी में कार्यस्थल में और अपने कर्मचारियों की भाषा में दैनिक कार्य घंटों का एक कार्यक्रम निर्धारित करना होगा।
 
उन्हें दोपहर के ब्रेक के दौरान छाया में आराम की जगह भी प्रदान करनी चाहिए।
 
नियमों का पालन करने के लिए निर्माण स्थलों पर निरीक्षण किए जाएंगे।
 
 
 
मजदूरों को प्रति व्यक्ति Dh5,000 पर जुर्माना लगाया जाएगा, यदि मजदूरों को ब्रेक घंटों के दौरान काम मिल रहा है, तो डिक्री के उल्लंघन में कई श्रमिक पाए गए हैं, तो Dh50,000 तक जुर्माना लगाए जाएंगे.
 
कंपनियों को इस समय के दौरान अपने कर्मचारियों को ठंडा पानी और पेय भी प्रदान करना होगा।
 
 


Like it? Share with your friends!

0
user

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *