अगर खड़ी देश में है तो जाने ले. सऊदी अरब ने बनाया ऐसा नया कानून, पूरी दुनिया भर में हो रही वाहवाही,

1 min


0

हिन्दुस्तान में एक तरफ जहाँ केंद्र सरकार भ्रष्टाचार को रोकने के लिए तमाम वादे कर रही है, लेकिन फिलहाल इसे रोकने के लिए कोई कदम नहीं उठाया गया है। बीते साल नोटबंदी लागू करने के मकसद बताया गया कि अब देश में भ्रष्टाचार और काला धन रूक जाएगा। लेकिन सरकार के इस कदम का असर ठीक इसका उल्टा हुआ।

Money Laundering Saudi Arab Law

नोटबंदी लागू होने के बाद देश भर में अफरा तफरी मच गई। ब्लैक मार्केटिंग में और इजाफा हो गया। बहरहाल, कहा जा सकता है कि फिलहाल सरकार ने ऐसे कोई कदम नहीं उठाया है। जिसके बाद हिन्दुस्तान में भ्रष्टाचार रुके। इस बीच अब सऊदी अरब के एक फैसले की दुनिया भर में तारीफ और वावाही हो रही है।

सऊदी में मनी लॉन्ड्रिंग पर लगाम लगाने के लिए एक कानून लाया गया है। इस कानून का नाम है एंटी मनी लॉन्ड्रिंग लॉ। इस नए कानून के अंतर्गत अगर कोई शख्स दोषी पाया जाता है, तो उसे 3 से लेकर 15 साल तक कैद की सजा हो सकती है। इसके अलावा उसपर $ 1।87 मिलियन का जुर्माना भी लगाया जा सकता है।

Saudi Arab Prince Mohammed Bin Salman

इस कानून के तहत अगर कोई गैर-सऊदी शख्स दोषी पाया जाता है, तो उसे और कड़ी सज़ा मिलेगी। मसलन पहले उसे मुक़र्रर सजा भुगतना होगा। इसके बाद उसे देश से निकाल दिया जाएगा। नए कानून के तहत उस शख्स को फिर कभी सऊदी अरब आने की इज़ाज़त नहीं मिलेगी।


Like it? Share with your friends!

0
user

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: