0

करीब डेढ़ साल पहले खरीदा गया एक नामी कंपनी का एंड्रायड मोबाइल फोन  तेज धमाके के साथ फट गया।  हैलट इमरजेंसी में यह घटना रविवार सुबह हैलट के जनसंपर्क अधिकारी (पीआरओ) के साथ हुई। मोबाइल फटने से इमरजेंसी में अफरातफरी मच गई। हादसे में पीआरओ बच गए, लेकिन वह दहशत में हैं। उन्होंने कहा कि वह मोबाइल कंपनी के खिलाफ कार्रवाई करेंगे।
 
 
चकेरी के कृष्णा नगर निवासी अतुल कटियार हैलट इमरजेंसी में पीआरओ हैं। रविवार सुबह जब वह ड्यूटी कर रहे थे तभी मोबाइल पर कॉल आया और वे बात करने लगे। इस दौरान मोबाइल गर्म हो गया और उससे धुआं निकलने लगा। जैसे ही अतुल ने मोबाइल नीचे रखा वह तेज धमाके के साथ फट गया। अतुल का कहना है कि गनीमत है कि मोबाइल बात करते समय नहीं फटा वरना  चेहरा भी विकृत हो सकता था।   उनका कहना है कि वह कंपनी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेंगे
 
 
आखिर क्यों फटता है मोबाइल फोन 
स्मार्टफोन में लगने वाली लिथियम बैटरी उसके फटने की सबसे बड़ी वजह है। यह बैटरी ओवरहीट होने पर ब्लास्ट कर जाती है। वहीं फोन के चार्जिंग सर्किट और इनपुट पॉवर में खराबी आ जाने पर भी धमाके की गुंजाइश बढ़ जाती है।
 
 
मोबाइल फोन के धमाकों में जान तक गई
17 मार्च 2018- उड़ीसा से खेरियाकानी गांव में मोबाइल फोन के धमाके से उमा ओरम नाम की युवती की जान चली गई थी। वह मोबाइल फोन को चार्जिंग पर लगाकर बात कर रही थी.
 
 
28 मई 2017- भोपाल के अहमदपुर में युवक मोबाइल फोन को चार्जिंग पर लगाकर गेम खेल रहा था। धमाका हुआ उसके बाद बैट्री से कुछ केमिकल निकला। जिससे सोफे में आग लग गई। आग की चपेट में आकर युवक की मौत हो गई.
 
 
26 अक्तूबर 2017- राजस्थान के कोरमा गांव में राजूलाल गुर्जर की मोबाइल धमाके में जान चली गई थी। वह मोबाइल फोन को चार्जिंग पर लगाकर बात कर रहे थे।


Like it? Share with your friends!

0
Digital Desk

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: