अगर आप UAE में पार्ट टाइम जॉब तलाश कर रहे हैं तो इन बातों का जानना आपके लिए बेहद जरुरी

Important: Download ARAB HINDI NEWS MOBILE APP 1 min


0

कुछ बातों का जानना आपके लिए बेहद जरुरी 

अगर आप UAE में पार्ट टाइम जॉब करते हैं या पार्ट टाइम जॉब की तलाश कर रहे हैं तो कुछ बातों का जानना आपके लिए बेहद जरुरी है। The Part-Time Employment Law की कुछ मह्तवूर्ण नियम को जानने के बाद आप खुद के साथ होने वाले अन्याय के खिलाफ आवाज़ भी उठा सकते हैं और खुद को शोषित होने से बचा सकते हैं।

annual leave और end-of-service gratuity के साथ किसी भी अन्य वित्तीय दायित्वों के लिए उत्तरदायी

इसके अलावा, आप अपने मूल नियोक्ता के साथ नियोजित किए गए घंटों और दिनों की संख्या के आधार पर आपके पारिश्रमिक के हकदार हैं। बता दें कि Article 6 (a) of the Part-Time Employment Law के अनुसार वास्तविक काम के घंटे और कर्मचारी द्वारा प्राप्त मजदूरी के आधार पर मूल नियोक्ता कर्मचारी की annual leave और end-of-service gratuity के साथ किसी भी अन्य वित्तीय दायित्वों के लिए उत्तरदायी होगा।

उसके अनुसार ही दोनों के बीच कॉन्ट्रैक्ट हस्ताक्षरित होता है

बता दें कि the Part-Time Employment Law में एक नियोक्ता द्वारा किसी कर्मचारी को भुगतान किए जाने के लिए प्रति घंटा पारिश्रमिक की अधिकतम सीमा से संबंधित कोई प्रावधान नहीं हैं। MOHRE के साथ पंजीकृत the part-time employment contract के नियम कानून को मानना नियोक्ता और कर्मचारी के लिए आवश्यक होता है और उसके अनुसार ही दोनों के बीच कॉन्ट्रैक्ट हस्ताक्षरित होता है। साथ ही The Employment Law के अनुच्छेद 7 के अनुसार इस कानून के प्रावधानों के साथ असंगत शर्तो को अमान्य समझा जाएगा, जब तक कि वे कर्मचारी के लिए अधिक फायदेमंद साबित न हों।

यहाँ कर सकते हैं शिकायत

The aforementioned provision of law के आधार पर, आपके मूल नियोक्ता को employment contract के आधार पर आपके पारिश्रमिक का भुगतान करना चाहिए। यदि आपका मूल नियोक्ता आपको उनके साथ नियोजित किए गए घंटों / दिनों की वास्तविक संख्या के लिए पारिश्रमिक का भुगतान करने से इनकार करता है, तो आप MOHRE से संपर्क कर सकते हैं और अपने मूल नियोक्ता के खिलाफ शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

The post अगर आप UAE में पार्ट टाइम जॉब तलाश कर रहे हैं तो इन बातों का जानना आपके लिए बेहद जरुरी appeared first on GulfHindi.com.


Like it? Share with your friends!

0
zap

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: