अगर आप के पास है आधार तो जरूर पढ़ लें ये खबर, कही धोखे में न फंस जाए


0

आज के समय में भारत के नागरिकों का सबसे अहम दस्तावेज़ आधार कार्ड बन गया है. जिसकी जररूत आज हर छोटे बड़े काम में होती हैं. चाहे वो गैस का कनेक्शन हो, मोबाइल नंबर हो या फिर बैंको में खाता खुलवाना हो सबके लिए आधार कार्ड देना जरुरी है. लेकिन मौजूदा समय में साइबर क्राइम लेकर आधार का नंबर या किसी काम में आधार कार्ड देने से लोग घबरा भी रहें हैं. इसके गलत उपयोग की आशंका भी पैदा हो गई है.

जिसे देखते हुए आधार अथॉरिटी यूआईडीएआई की और से एक नई सुविधा शुरूआत की गई है. इसके बदौलत आप घर बैठे यह जानकारी हासिल कर सकते हैं कि आपका आधार कार्ड कहां-कहां इस्तेमाल किया गया है. साथ ही इसके माध्यम से आपको कुछ गड़बड़ी नजर सामने आ जाती है तो आप आसानी से इसकी श‍िकायत भी कर सकते हैं.

इस सुविधा का लाभ लेने के लिए आपको पहले uidai की वेबसाइट पर जाना होगा. जहां आपको ‘Aadhaar Authentication History’ का विकल्प ढूंढना होगा और इसपर क्लीक करना होगा. इसपर क्लीक होते ही नई विंडो खुलेगी. यहां आपको आधार नंबर एंटर करना है. इसके साथ ही नीचे दिया गया कैप्चा भी दर्ज करना होगा.

इसके बाद आपको ये बताना होगा कि आपको कब से कब तक की जानकारी चाहिए. ओटीपी जनरेट करने के ऑप्शन पर क्ल‍िक करना है. आधार के साथ रजिस्टर आपके मोबाइल नंबर पर यह ओटीपी आएगा.

ओटीपी एंटर करते ही आपको उस समय सीमा अवध‍ि के दौरान की सारी जानकारी मिल जाएगी, जो आप ने ओटीपी जनरेट करने से पहले दर्ज की थी. अगर आपको हिस्ट्री देखकर कुछ भी गड़बड़ी नजर आई, तो इसकी श‍िकायत यूआईडीएआई से 1947 पर कॉल कर के कर सकते हैं.

बता दें कि जब भी आपके आधार को इस्तमाल होता है तो इसे उपयोग में लाने के हर संबंध‍ित व्यक्‍त‍ि को यूआईडीएआई को रिक्वेस्ट भेजनी होती है. जिसके तहत ही आधार पर ही यूआईडीएआई द्वारा आपका डाटा प्रस्तुत किया जाता है.


Like it? Share with your friends!

0
admin

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *