UAE: कौन सा यूएई वीजा आपके लिए है सही? जानिए यहां!


बहुत से लोग संयुक्त अरब अमीरात में या तो काम करने जाते हैं या वहां घूमने! लेकिन कई देशों के तरह UAE में भी रहने या रुकने के लिए भी वीजा की जरूरत होती है। लोगों के जरुरत के अनुसार अलग अलग तरह के वीजा भी होतें हैं। जहां तक संयुक्त अरब अमीरात की बात है तो इस देश में प्रवेश करने के लिए पांच वीजा का उपयोग किया जा सकता है। आइये जानते हैं उनके उनके बारे में:

टूरिस्ट वीजा:

एक टूरिस्ट या पर्यटक वीज़ा उन यात्रियों द्वारा उपयोग किया जाता है जिनका उद्देश्य देश में पर्यटन करना होता है। यह वीज़ा धारक को 30 दिनों तक देश में रहने की अनुमति देता है। इसे प्राप्त करने के लिए, आपको संयुक्त अरब अमीरात एयरलाइन, होटल और टूर ऑपरेटर द्वारा प्रायोजन की आवश्यकता होगी। प्रत्येक यूएई एयरलाइन वीजा सेवाएं प्रदान करती है जब आप उनके साथ उड़ते हैं। इसके अलावा ट्रैवल एजेंट और होटल भी आपके लिए एक पर्यटक वीज़ा भी व्यवस्थित कर सकते हैं।

विजिट वीजा:

यूएई में विजिट वीजा के लिए आपको इस देश में रहने वाले किसी मित्र या रिश्तेदार की आवश्यकता होगी। वे आपके वीज़ा के लिए अमीरात में किसी भी जीडीआरएफए कार्यालय में आवेदन कर सकते हैं, इस प्रक्रिया में कुछ दिन लगते हैं। वीजा जारी होने के बाद, आपके प्रायोजक(sponsor) आपको फैक्स या ईमेल के माध्यम से परमिट की एक प्रति भेज सकता है। उसे हवाई अड्डे पर मूल परमिट जमा करना होगा। जब आप हवाई अड्डे पर पहुंचते हैं, तो आप इसे वहां से एकत्र कर सकते हैं। अपने देश छोड़ने से पहले आपके प्रवेश परमिट की प्रति प्राप्त करना आवश्यक है।

ट्रांजिट वीजा:

यूएई एयरलाइंस उन लोगों के लिए ट्रांजिट वीजा भी जारी करती है जिनके स्टॉपओवर 8 घंटे से अधिक हो जाते हैं। ट्रांजिट वीजा वाले यात्रियों को आगमन के 96 घंटे के भीतर देश छोड़ना होता है।

रोज़गार वीजा(Employment visa)
एक रोजगार वीज़ा, जिसे वर्क परमिट के नाम से भी जाना जाता है, इसे मानव संसाधन और अमीरात मंत्रालय द्वारा जारी किया जाता है। यह जारी करने की तारीख से दो महीने के लिए मान्य है और यदि आप संयुक्त अरब अमीरात में काम करना चाहते हैं तो आपको इसकी आवश्यकता होगी। फरवरी के अंत तक, संयुक्त अरब अमीरात में नौकरियों को बदलने वाले निवासियों को वीज़ा के लिए देश में होने पर अच्छे आचरण प्रमाण पत्र की आवश्यकता नहीं होगी।

रेजिडेंस वीजा :

रोजगार वीज़ा सुरक्षित करने के बाद निवास वीजा अगला कदम होता है। इसे सुरक्षित करने के लिए, आपको एक मेडिकल टेस्ट प्राप्त करना होगा और एक अन्य दस्तावेज़ – अमीरात आईडी के लिए आवेदन करना होगा। संयुक्त अरब अमीरात निवासी पहचान पत्र प्रमाणित करता है कि धारक एक वैध संयुक्त अरब अमीरात निवासी है। पूरी प्रक्रिया पूरी होने के बाद, अब आप अपने परिवार के सदस्यों को प्रायोजित कर सकते हैं और उन्हें देश में भी ला सकते हैं।


Comments 0

Your email address will not be published. Required fields are marked *

UAE: कौन सा यूएई वीजा आपके लिए है सही? जानिए यहां!

log in

reset password

Back to
log in
error: Content is protected !!