UAE: ऐसे खरीदते या हासिल करते हैं वीजा तो सावधान, आप भी हो सकते हैं ठगी के बड़ी शिकार


दुबई: एक नविवाहित महिला ने संयुक्त अरब अमीरात में आने और अपने पति के साथ रहने के लिए फेसबुक पर वीजा खरीदा। लेकिन चेक किये जाने के बाद वीज़ा फर्जी पाया गया। जिसके बाद महिला को हवाई अड्डे से ही निर्वासित कर दिया गया। इस संबंध में अधिकारियों ने मंगलवार को बताया की अरब जोड़े ने ‘वीज़ा’ पाने के लिए Dh4,000 का भुगतान किया था।

दुबई पुलिस के आपराधिक जांच विभाग के उप निदेशक ब्रिगेडियर मोहम्मद रशीद बिन साड़ी अल मुहैरी ने कहा कि अरब महिला के पति को एक फेसबुक पेज पर एक विज्ञापन मिला जो संयुक्त अरब अमीरात को वीजा पेश करता है। जब उन्होंने फेसबुक पेज के व्यवस्थापक से संपर्क किया, तो उन्हें एक ऐसे व्यक्ति से फोन आया जो खुद को सरकारी अधिकारी बता रहा था। यह कॉल लैंडलाइन से था। उसने वीजा के लिए Dh7,000 का भुगतान करने को कहा। जिसपर महिला के पति सहमत हो गया और अपनी पत्नी के दस्तावेजों को फेसबुक पेज के व्यवस्थापक को भेज दिया।

‘वीजा’ मिलने के बाद, उनकी पत्नी एक संयुक्त अरब अमीरात पहुंची, लेकिन वो जैसे ही हवाई अड्डे पर उतरी तो अधिकारियों ने उन्हें बताया कि वीजा नकली था। जिसके बाद महिला को वापस अपने देश भेज दिया गया।

इस मामले में ब्रिगेडियर अल मुहैरी ने कहा, “पीड़ित ने शिकायत दर्ज की और वायर्ड पैसे के लिए रसीद प्रस्तुत की। हमने अरब संदिग्ध को गिरफ्तार किया, जो हमें अपने सहयोगी के पास ले गया। दोनों ने स्वीकार किया कि वे एक तीसरे संदिग्ध की सहायता कर रहे थे जो देश के बाहर रह रहे थे और वीजा तलाशने वालों के लिए फेसबुक पेज चला रहे थे,”

ब्रिगेडियर अल मुहैरी ने कहा: “यूएई वीजा प्राप्त करने के लिए लोगों को आधिकारिक चैनल या अधिकृत वीजा और पर्यटक कंपनियों के पास जाना चाहिए। अज्ञात लोगों द्वारा संचालित सोशल मीडिया पेजों पर भरोसा नहीं किया जा सकता है। वे स्कैनर हैं जो लोगों को समझने और अपना पैसा पाने के इच्छुक हैं। ”


Comments 0

Your email address will not be published. Required fields are marked *

UAE: ऐसे खरीदते या हासिल करते हैं वीजा तो सावधान, आप भी हो सकते हैं ठगी के बड़ी शिकार

log in

reset password

Back to
log in
error: Content is protected !!