400 से ज़्यादा उड़ाने हुई रद्द, 49 के गुज़रने के बाद, हाई अलर्ट जारी


सुपर टाइफून ‘मांगखुट’ के रविवार को दक्षिणी गुआंगदोंग में आने के बाद 24.5 लाख से अधिक लोगों को वहां से हटा दिया है और 400 से अधिक उड़ानों को रद्द कर दिया है।

 

इससे पहले इस टाइफून ने हांगकांग में तबाही मचाई और फिलीपीन में इससे 49 लोगों की मौत हुई।

 

टाइफून दक्षिणी चीन के गुआंगदोंग प्रांत के जियांगमेन शहर के तट पर रविवार शाम को पहुंचा। इस दौरान हवा की रफ्तार 162 किमी प्रति घंटे थी।

 

सरकारी संवाद समिति शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार 24.5 लाख से अधिक लोगों को स्थानांतरित कर दिया गया है और रविवार को प्रांत में 48,000 से अधिक मछली पकड़ने वाली नौकाओं को बंदरगाह पर वापस बुलाया गया है।

 

2 9, 000 से अधिक निर्माण स्थलों पर निर्माण कार्य रोक दिया गया है और 632 पर्यटक स्थलों को बंद कर दिया गया है।

 

इससे पहले, मांगखुट टाइफून आने पर चीन के दक्षिणी द्वीप प्रांत हेनान में दो हवाई अड्डों पर 400 से अधिक उड़ानें रद्द कर दी गईं जबकि सभी तटीय रिसॉर्ट्स और स्कूल बंद हैं।

 

गुआंगदोंग, हेनान और गुआंग्शी झुआंग स्वायत्त क्षेत्र समेत दक्षिणी चीन क्षेत्र में रविवार की सुबह तेज आंधी और भारी वर्षा हुई।

 

हेनान प्रांतीय पर्यटन विभाग ने सभी मनोरम क्षेत्रों, स्कूलों और बाहरी व्यवसायों को रविवार और सोमवार की सुबह बंद करने का आदेश दिया है। गुआंगदोंग ने भी इसी तरह की सावधानी बरती है।

 

शनिवार तक गुआंगदोंग के तटीय शहरों से सभी मछली पकड़ने वाली नौकाओं को बंदरगाह बुलाया गया है। गुआंगदोंग और हेनान को जोड़ने वाले क्योनझाऊ जलडमरूमध्य में नौका सेवाओं को शनिवार की सुबह से निलंबित कर दिया गया।

 

गुआंगदोंग सिविल मामलों के विभाग ने खराब मौसम की स्थिति में आश्रय लेने के जरूरतमंद लोगों की मदद करने के लिये 3777 आपात आश्रय गृह खोले हैं और आपदा उन्मुख क्षेत्रों से 100,000 लोगों को स्थानांतरित कर दिया है।

 

गुआंगदोंग आपदा राहत मुख्यालय ने पर्यवेक्षकों और कर्मचारियों को निर्माण स्थलों, डाइकों और औद्योगिक परियोजना स्थलों पर सुरक्षा जोखिमों की जांच के लिए भेजा है।

 

गुआंगदोंग ने तटीय शहरों में सैन्य बलों को भेजा है और आपातकालीन बचाव के लिए 1,000 लाइफबोट और आपदा राहत सामान तैयार रखा है।

 

प्रांतीय मौसम विभागों ने सेल फोन उपयोगकर्ता को मीडिया आउटलेट और मौसम अलर्ट के माध्यम से टाइफून की गतिविधि की वास्तविक समय की निगरानी जानकारी भेजी है।

 

शेन्झेन हवाई अड्डे से होकर जाने वाली उड़ानें रविवार को सुबह 8 बजे तक रद्द कर दी गई थी। शहर से होकर गुजरने वाली सभी लंबी दूरी की कोच सेवाओं को शनिवार शाम 6 बजे से निलंबित कर दिया गया है।

 

रविवार को, गुआंगदोंग के तटीय शहरों में लगभग सभी शहरी सार्वजनिक परिवहन सेवाओं को रोक दिया गया और तटीय राजमार्ग को बंद कर दिया गया।

Comments 0

Your email address will not be published. Required fields are marked *

400 से ज़्यादा उड़ाने हुई रद्द, 49 के गुज़रने के बाद, हाई अलर्ट जारी

log in

reset password

Back to
log in
error: Content is protected !!