सबसे लम्बे समय तक कांग्रेस की अध्यक्ष रही सोनिया गांधी ने शुक्रवार को संसद में एक ऐसा ऐलान कर दिया है जिसकी उम्मीद उनके समर्थकों को अभी नहीं होगी. साथ ही इसके बारे जानकर उनके समर्थक भी भावुक हो सकते हैं. सोनिया ने आज कहा कि वो अब राजनीति से रिटायर हो जाएंगी. कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में आज उनका आखिरी दिन हैं. बता दें कि कल से राहुल गांधी कांग्रेस अध्यक्ष होंगे. सोनिया की राजनीति रिटायर्मेंट की बात सुनकर यह भी उम्मीद की जा रही है कि वो अब 2019 का लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगी. शायद इसकी वजह उनकी बार बार खराब होनी वाली स्वास्थ्य भी हो सकती है.

सोनिया गांधी उत्तरप्रदेश की रायबरेली सीट का लोकसभा में प्रतिनिधित्व करती हैं, जहां से परंपरागत रूप से उनके परिवार का कोई न कोई सदस्य चुनाव लड़ता जा रहा है. देखना यह होगा कि यदि अगली चुनाव वो यहां से चुनाव नहीं लड़ती है फिर किसी यहां से टिकट दिया जाएगा.
135 साल पुरानी देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस की सोनिया गांधी सबसे लंबे समय तक लगभग 19 वर्ष अध्यक्ष रही हैं.

उन्होंने सीताराम केसरी की जगह कांग्रेस अध्यक्ष का पद 1998 में संभाला था व हताश-निराश कांग्रेस को फिर से खड़ा कर दिया था और उनके नेतृत्व में कांग्रेस लगातार दो बार 2004 व 2009 में सत्ता में आयी. हालांकि उन्होंने प्रधानमंत्री का पद खुद नहीं संभाला और पार्टी अध्यक्ष के रूप में इस पद की जिम्मेवारी डॉ मनमोहन सिंह को सौंपी. कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में 71 वर्षीया साेनिया गांधी के कार्यकाल को काफी सफल माना जाता है. सोनिया के नेतृत्व में पार्टी ने अटल बिहारी वाजपेयी जैसे बड़े नेता को चुनाव हराया.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *