रांची: झारखण्ड की बहुत जल्द ही एक और बड़े तोहफे से रुबरु होने जा रहा है. यूं तो झारखंड कई शहर अपने आप में काफी विकासशील शहर माना जाता है लेकिन यहां स्वास्थ्य व्यवस्था को बेहतर करने को लेकर एक ऐसे अस्पताल का निर्माण होने जा रहा है जो विश्वस्तरीय होगा. साथ ही इसके माध्यम से यहां के लोगों को बेहतर अस्पताल का लाभ होगा, कई बार ऐसा होता है कि लोगों को बड़ी बीमारी का शिकार होना पड़ता है जिस वजह से उन्हें किसी दूसरे शहर में जाना पड़ता है जहां सरकारी अस्पताल में यदि उनका इलाज नहीं होता तो किसी प्राइवेट हॉस्पिटल में जाकर उन्हें अपने पैसे को पानी के तरह बहाना पड़ता है.

लेकिन अब ऐसा नहीं होने वाला क्योंकि अगले साल यहां बन रहे aims में इलाज शूरू हो जाएगा,. इस बात पर मुहर लग चुकी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा ने एक बड़ी जानकारी देते हुए कहा है कि अगले साल यहां यहां एम्स बनकर तैयार हो जाएगा. उन्होंने यह भी कहा है कि अगले साल से एम्स की ओपीडी चालू हो जाएगी. साथ ही उन्होंने कहा कि रांची स्थित केंद्रीय मनोचिकित्सा केंद्र को सेंटर ऑफ एक्सिलेंस बनाया जाएगा.

इसको लेकर भेजे गये प्रस्ताव पर केंद्र सरकार गंभीरता से विचार कर रही है. केंद्रीय मंत्री ने 90 क्वार्टरों के निर्माण के लिए 34 करोड़ की राशि भी देने और छात्रों के छात्रवृत्ति मामले में सकारात्मक रूप से विचार करने का आश्वासन भी लोगों को दिया है. उन्होंने क्लिनिकल साइकोलॉजी के एमफिल कोर्स की मान्यता के मसले पर अधिकारियों को आरसीआइ से बात करने का निर्देश देने की बात कही वो इसलिए क्योंकि समाधान निकला जा सके.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *