दिल्ली से सटे नोएडा और गाजियाबाद में अगर आप ट्रैफिक पुलिस से बचकर यह सोच रहे हैं कि आप चालान से भी बच गए तो यह गफलत दूर कर लीजिए। खासकर अब बिना हेलमेट पहने मोटरसाइकिल सवार चालक पुलिस से नहीं बच पा रहे हैं। दोनों शहरों ट्रैफिक पुलिस कर्मी फोटो खींचकर ई-चालान भी काट रही है। दोनों शहरों में यह नियम छह महीने से लागू है।
 
पुलिस महकमे के मुताबिक, यातायात पुलिस के निरीक्षक, उपनिरीक्षक और मुख्य आरक्षी को लेकर करीब 175 के पुलिसकर्मियों के पास ई-चालान एप है। इतना ही नहीं थानों और पुलिस चौकी पर तैनात करीब 125 निरीक्षकों और उप निरीक्षकों के पास ई-चालान एप है। सभी अपने मोबाइल से ई-चालान कर सकते हैं। इतना ही नहीं चौराहों पर तैनात सिपाही अपने मोबाइल से नियम तोड़ने वालों की फोटो खींचकर मुख्य आरक्षी, उप निरीक्षक या निरीक्षक को भेज देते हैं। इस तरह भी ई-चालान काटा जा रहा है।नल कॉन्टैक्ट चालान सिस्टम के लिए पुलिस को मिले 69 स्मार्टफोन। नियम तोड़ने वाले वाहनों के फोटो भी ई-चालान ऐप पर डाले जाएंगे।

वहीं, अगर आप अपने वाहन को नो पार्किंग जोन में पार्क करते हैं या फिर गलत तरीके से ड्राइव करते हैं तो अब ट्रैफिक पुलिस बिना आपको रोके या बात किए सीधे आपके घर पर चालान भेज देगी जिसके बाद आपको ट्रैफिक पुलिस के ऑफिस में आकर फाइन जमा करना होगा। नए चालान सिस्टम को लागू करने के लिए ट्रैफिक पुलिसकर्मी को मोबाइल दिए गए हैं। ये पुलिसकर्मी ट्रैफिक सिग्नल पर नियम तोड़ने, नो पार्किंग में वाहन खड़े करने, रॉन्ग साइड वाहन चलाने समेत अन्य ट्रैफिक रूल्स तोड़ने वालों के मोबाइल से फोटो क्लिक कर ई-चालान ऐप पर डालेंगे। इसके बाद डिपार्टमेंट वाहन नंबर से उस व्यक्ति का पता निकालकर उसके घर पर चालान भेज देगा।
 
 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *