सऊदी में ड्राईवरों के लिए बना कानून, अगर नहीं किया नियम का पालन तो देना होगा इतना जुर्माना


पिछले साल सऊदी अरब ने एक ऐतिहासिक फैसला लिया था की सऊदी महिलाओं को जून 2018 से सऊदी की सड़कों पर ड्राइव करने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस दिया जाएगा. जिसके बाद से सऊदी अरब में महिलाओं ने ड्राइविंग सीखना शुरू कर दिया. कई महिलाएं अपने पतियों से गाड़ियाँ चलाना सिख रही थी तो कई महिलाएं प्रशिक्षण क्लासेज ले रही हैं. सऊदी महिलाओं को अब सिर्फ इन्तजार है तो जून 2018 का, जब सऊदी महिलाओं को सऊदी अरब में गाड़ियां चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस दिया जाएगा.

सऊदी प्रेस एजेंसी की शुक्रवार की रिपोर्ट के अनुसार सऊदी अरब में घोषणा की गयी थी की सऊदी महिलाएं ड्राइविंग लाइसेंस मिलने के बाद चौफ्फेर्स ( ड्राईवर ) के रूप में देश में काम कर सकती हैं. यह अन्य अधिकार मिलने के बाद लोक परिवहन प्राधिकरण (पीटीए) ने पारिवारिक परिवहन सेवा के लिए कुछ नियम जारी किए हैं, जो की सऊदी महिला ड्राईवर पर लागू किये जायेंगे.

महिला ड्राईवर को नहीं होनी चाहिए कोई बीमारी 

सऊदी गैजेट के अनुइसार फैमिली परिवहन सेवा प्रदाताओं को तीन स्थितियों को पूरा करना होगा: चालक एक सऊदी महिला होनी चाहिए, उसके पास उचित ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए और वह किसी भी संक्रामक बीमारी से मुक्त होनी चाहिए और उसका कोई भी आपराधिक रिकॉर्ड नहीं होना चाहिए.

पारिवारिक परिवहन सेवा की सऊदी महिला ड्राईवर सिर्फ उसी शहर में काम कर सकती है जहां से उसका लाइसेंस जारी किया गया हो यदि केवल गाडी में पुरुष यात्री है तो महिला ड्राईवर को इस से बचना होगा.

SOURCE-SAUDI GAZETTE

वयस्क महिला यात्री है जरुरी 

सऊदी गैजेट के अनुसार यदि सऊदी महिला चालक किसी वयस्क महिला यात्री की उपस्थिति के बिना पारिवारिक परिवहन सेवा प्रदान करती है तो उसे SR5,000 के जुर्माने का भुगतान करना होगा और यदि महिला ड्राईवर कोई गैर-सऊदी हो तो उसे भी यही जुर्माना देना होगा.

अगर बच्चे को फ्रंट सीट पर बैठाया तो देना होगा इतना जुर्माना 

लाइसेंस जारी किए जाने के अलावा किसी अन्य शहर में वाहन चलाकर एसआर 500 का जुर्माना लगाया जाएगा और यदि  पुरुष यात्री या किसी बच्चे को सामने की सीट में बैठने की अनुमति दी गयी तो एसआर 2,000 का जुर्माना लगाया जाएगा.

कानून ने पारिवारिक परिवहन सेवा में वाहन के इस्तेमाल के लिए 11 स्थितियों को निर्धारित किया. वाहन कम से कम 7-सीटर होना चाहिए, इसमें कुशल एयर कंडीशनिंग होनी चाहिए, वाहन की रंग और उपस्थिति आवश्यकताओं के अनुसार होनी चाहिए

Comments 0

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सऊदी में ड्राईवरों के लिए बना कानून, अगर नहीं किया नियम का पालन तो देना होगा इतना जुर्माना

log in

reset password

Back to
log in
error: Content is protected !!