भारी तबाही के साथ कई राज्यों में पहुंचा तूफान, NCR में आधी रात आंधी की दस्तक


पश्चिमी विक्षोभ के कारण चल रहा तूफान राजस्थान में कई जिलों में पहुंच गया है। राजस्थान के बीकानेर, सीकर और झुंझुनू में धूल भरी आंधी चली है। रिपोर्ट्स के मुताबिक धूल भरी आंधी सोमवार शाम चंडीगढ़, पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों तक भी पहुंच गई। वहीं उत्तर प्रदेश के मथुरा, आगरा, कासगंज, गाजियाबाद, नोएडा में तूफान ने दस्तक दे दी है। बताया जा रहा है कि रातभर में यह तूफान कई जिलों में पहुंच जाएगा। इसको ध्यान में रखते हुए राज्य के कई जिलों में स्कूलों को बंद करने का आदेश दिए गए हैं। इन राज्यों के कुछ हिस्सों में विद्युत आपूर्ति बाधित होने की खबर मिल रही है।

 

 

NCR में आधी रात को आंधी की दस्तक
धूलभरी आंधी सोमवार देर रात दिल्ली-एनसीआर तक पहुंच गई। तेज हवाओं के साथ कई इलाकों में बारिश हुई। इसके चलते कई क्षेत्र अंधेरे में डूब गए।रात करीब सवा 11 बजे गुरुग्राम की तरफ से आई इस आंधी की रफ्तार 70 किलोमीटर प्रति घंटा बताई जा रही है। आंधी इतनी तेज थी कि कई घरों के शीशे टूट गए और सड़कों पर यातायात थम गया। इसके साथ ही पूरे गुरुग्राम की बिजली गुल हो गई। मौसम विभाग इसे तूफान की बजाय पश्चिमी विक्षोभ का असर बता रहा है, जो चंडीगढ़, पंजाब और हरियाणा से होते हुए दिल्ली-एनसीआर तक पहुंचा।

 

पश्चिमी दिल्ली में आंधी शुरू हुई और धीरे-धीरे पूरे दिल्ली के विभिन्न इलाकों के साथ नोएडा-गाजियाबाद को भी अपनी चपेट में ले लिया। आधी रात तक दिल्ली के पुलिस कंट्रोल रूम में एक दर्जन से अधिक सूचनाएं विभिन्न क्षेत्रों से आईं, हालांकि कहीं से बड़े नुकसान की खबर नहीं है। सोमवार शाम राजस्थान के बीकानेर में फिर धूल का बवंडर आया। इसके असर से झुंझुनूं और सीकर में तेज आंधी चली । इससे पहले मौसम विभाग ने दिल्ली समेत 13 उत्तरी राज्यों में शुक्रवार तक आंधी-तूफान और भारी बारिश की चेतावनी जारी की थी। दिल्ली स्थित मौसम केंद्र के निदेशक डॉ. कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि लोगों को सजग रहने की सलाह दी है। मौसम पर पल पल नजर रखी जा रही है।

 

यूपी के कई जिलों में दस्तक

तूफान की तीव्रता 167.02 किलोमीटर प्रति घंटा बताई जा रही है। तूफान तेजी से आगे बढ़ रहा है। मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि रात भर में कई जिले चपेट में आ सकते हैं। तूफान की वजह से प्रशासन ने प्रदेश में कई जगह स्कूल बंद करने का निर्देश जारी कर दिया है। गाजियाबाद, मेरठ समेत कई जगह मंगलवार को स्कूल बंद रहेंगे।आगरा में भी विभाग, नगर निगम, स्वास्थ्य विभाग और पुलिस प्रशासन को भी पूरा अलर्ट कर किया गया है। वहीं क्लास 1 से लेकर हाई स्कूल तक के बच्चों की छुट्टी के आदेश किए गए हैं।

 

उत्तर, पूर्व भारत में आज तूफान और बारिश की आशंका
उत्तरी और पूर्वी भारत के बड़े हिस्सों के अलावा दक्षिणी भारत के दूरदराज इलाकों में मंगलवार को आंधी तूफान और भारी बारिश और ओलावृष्टि होने का अनुमान है। इस दौरान 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। पश्चिमी विक्षोभ के कारण राजस्थान सहित अन्य पड़ोसी राज्यों में संभावित तूफान कमजोर पड़ गया है। हालांकि मौसम विभाग ने राजस्थान, उत्तराखंड, पंजाब और दिल्ली सहित आठ राज्यों में तूफान की चेतावनी को बरकरार रखा है।

Comments 0

Your email address will not be published. Required fields are marked *

भारी तबाही के साथ कई राज्यों में पहुंचा तूफान, NCR में आधी रात आंधी की दस्तक

log in

reset password

Back to
log in
error: Content is protected !!