बिहार: जनवरी में होने जा रही है बड़ी बहाली, रहें तैयार!


बिहार के स्कूलों में शिक्षकों की कमी के कारण फजीहत झेल रही बिहार सरकार अगले साल जनवरी में 5 हजार अतिथि शिक्षकों की बहाली करने जा रही है। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने हाईस्कूलों में अतिथि शिक्षक रखने के लिए तैयारी कर ली है। कैबिनेट से मंजूरी के बाद अतिथि शिक्षकों के लिए जिला स्तर पर आवेदन लिए जाएंगे। हाईस्कूलों में शिक्षकों की कमी है। गणित, अंग्रेजी और विज्ञान विषयों के शिक्षकों की भारी कमी है।

25 हजार शिक्षकों की कमी
राज्य में उच्च और उच्चतर माध्यमिक शिक्षकों में लगभग 25 हजार शिक्षकों की कमी है। इसमें हाईस्कूलों में 17 हजार शिक्षकों की कमी है। समान काम समान वेतन मामला सुप्रीम कोर्ट में होने के कारण पिछले कई महीनों से शिक्षकों की बहाली बंद है। राज्य में लगभग 5600 उच्च व उच्चतर माध्यमिक स्कूल है। इसमें 1300 उच्चतर माध्यमिक स्कूल हैं। उच्च व उच्चतर माध्मिक स्कूलों में 37 हजार नियोजित शिक्षक हैं, जबकि 7 हजार पूर्ण वेतनमान वाले शिक्षक हैं।

अधिकतम इतने रुपए वेतन
अतिथि शिक्षक रखने के लिए जिला स्तर पर आवेदन लिया जाएगा। बीएससी, बीए, बीकॉम के साथ बीएड उत्तीर्ण और इससे अधिक उच्चतर डिग्रीधारियों को प्राथमिकता दी जाएगी। गणित, भौतिकी और रसायनशास्त्र विषय के लिए योग्य अभ्यर्थी की अनुपलब्धता की स्थिति में ही संबंधित विद्यालय में उपलब्ध रिक्त एवं स्वीकृत पद की सूचना देते हुए एमटेक या बीटेक योग्यताधारी अभ्यर्थियों की सेवा ली जाएगी। अतिथि शिक्षकों को प्रति माह अधिकतम 25 हजार रुपए वेतन मिलेगा।

Comments 0

Your email address will not be published. Required fields are marked *

बिहार: जनवरी में होने जा रही है बड़ी बहाली, रहें तैयार!

log in

reset password

Back to
log in
error: Content is protected !!