पूरे अमिरात में आज से लागू ये नया कामगार क़ानून, अभी जान ले वरना पड़ेगा ज़बरदस्त पछताना


संयुक्त अरब अमीरात में रह रहे कामगारों को यहां की सरकार ने एक शानदार तोहफा दिया है. जिसके तहत आज से पुरे UAE में नई कम लागत वाली बीमा प्रणाली लागु कर दी गई है.
 
आज से प्रभावी इस बीमा प्रणाली दीर्घकालिक कर्मचारी सुरक्षा सुनिश्चित करेगी और देश भर में कंपनियों का विस्तार करेगी. सोमवार से मानव संसाधन और अमीरात मंत्रालय (एमओएचआरई) नियोक्ता को प्रति कर्मचारी Dh3,000 की बैंक गारंटी की वापसी करेगा, इसे एक नई बीमा पॉलिसी के साथ बदल देगा जिस पर प्रति कर्मचारी Dh60 का खर्च आता है.

जून में किए गए कैबिनेट के फैसले के आधार पर लागू किया गया नया कम लागत वाला बीमा, 1414 अरब डॉलर को निजी क्षेत्र में पंप करने की उम्मीद है. अधिकारियों ने कहा कि मंत्रालय ने बीमा दस्तावेजों को जारी करने और नियोक्ताओं को बैंक गारंटी देने के लिए आवश्यक कदम उठाए गए हैं, कंपनियां प्रक्रिया को आसानी से लागू करने की प्रतीक्षा कर रही हैं. उद्योग के पेशेवरों ने कहा कि प्रमुख नकद तरलता न केवल अपनी पूंजी को बढ़ाएगी बल्कि यह सुनिश्चित करेगी कि कर्मचारियों के अधिकारों का पालन किया जाए.

दुबई में अमीरात रसद एलएलसी में वित्त प्रबंधक मनेरकर सर्वोवतम ने कहा कि बजट से बाहर बैंक गारंटी के रूप में Dh3,000 खर्च करने से कंपनी के लेखांकन पर एक टोल लिया गया है. सर्वोतम ने कहा, “हमारे पास खर्च किए गए कार्यों पर कोई खाता नहीं था, जो बाधा थी. लेकिन अब, यह नई प्रणाली श्रमिकों के भविष्य को और भी सुरक्षित करती है.
 
मुक्त क्षेत्र में 250 से अधिक कर्मचारियों के साथ, अमीरात लॉजिस्टिक्स को उम्मीद है कि Dh750,000 को अपने खातों में धनवापसी की जाएगी.” सर्वोतम ने यह भी कहा कि श्रमिकों को अन्य प्रकार के लाभ, जैसे एक बेहतर चिकित्सा बीमा योजना या बेहतर आवास सेवाएं प्रदान करने में बड़ी राशि का निवेश किया जा सकता है.

Dh60 के साथ सालाना प्रत्येक कार्यकर्ता को बीमा करने के लिए भुगतान किया जाएगा, यह प्रणाली प्रति कर्मचारी लाभ 20,000 कर्मचारियों के कवरेज की पेशकश करेगी, जिसमें उनके सेवा के लाभ, छुट्टी भत्ता, ओवरटाइम भत्ता, अवैतनिक मजदूरी, कार्यकर्ता की वापसी टिकट और कुछ अन्य मामले शामिल होंगे. इससे श्रमिकों को सीधा लाभ होगा और उन्हें लंबे समय तक भी न्याय भी मिलेगा.

नई बीमा योजना के लिए एक गाइड

Advertisements
  • -Dh60-राशि जो 15 अक्टूबर को शुरू होने वाली प्रत्येक कर्मचारी के बीमा के लिए कंपनियां भुगतान करेगी
  • -Dh14B- बैंक गारंटी की राशि जो निजी क्षेत्र में वापस की जाएगी
  • -Dh20K- नई योजना के अनुसार प्रत्येक कार्यकर्ता का कवरेज
  • -निजी श्रमिकों के लिए, इसमें सेवा लाभ, छुट्टी और ओवरटाइम भत्ते, अवैतनिक मजदूरी, वापसी हवाई टिकट और काम की चोटों के अंत शामिल हैं
  • घरेलू श्रमिकों के लिए, कार्यवाही मजदूरी और कार्यकर्ता के सेवा लाभ के अंत में, छुट्टी भत्ता के अलावा, काम के बाधा, स्वास्थ्य अक्षमता, या घरेलू कार्यकर्ता की कार्य रिश्ते को रद्द करने की इच्छा के मामले में कार्यकर्ता को बदलने की लागत शामिल है।


मंत्रालय के साथ पंजीकृत प्रतिष्ठानों में दो विकल्प होंगे:
ताशेल या अन्य प्रतिष्ठानों में वर्क परमिट आवेदन टाइप करते समय तुरंत बीमा जारी किया जा सकता है जो ताशेल ई-सेवा का उपयोग करके अपने स्वयं के अनुप्रयोगों को पूरा कर सकता है
वर्तमान बैंक गारंटी प्रणाली के नियमों और विनियमों के अनुसार, कर्मचारी की तरफ से Dh3,000 बैंक गारंटी जमा करें

सुरक्षा तंत्र
दुबई में लॉ फर्म क्लाइड और कंपनी के साथी सारा खोजा ने कहा कि नई बीमा योजना व्यवसायों के लिए नकदी प्रवाह को प्रोत्साहित करेगी. उन्होंने कहा कि Dh20,000 कवरेज कर्मचारियों के लिए सुरक्षा नेट के रूप में कार्य करेगा यदि उन्हें समय पर वेतन नहीं मिला है या उनके नियोक्ता दिवालिया हो गए हैं.

Advertisements

Comments 0

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पूरे अमिरात में आज से लागू ये नया कामगार क़ानून, अभी जान ले वरना पड़ेगा ज़बरदस्त पछताना

log in

Become a part of our community!

reset password

Back to
log in
Bitnami