करते हैं तंबाकू का सेवन तो पढ़ लीजिये यह बड़ी खबर, उड़ जायेंगे होश, लगेगा झटका


बिहार में पूर्ण शराबबंदी तो लागु है लेकिन यहां अन्य मादक पदार्थ जैसे खैनी तम्बाकू, गुटखा और भांग को खुले आम बेचा जा रहा है. जिसका सेवन भी बड़े पैमाने पर किया जाता है. 14-15 साल के नाबालिग लड़को के साथ साथ 80 वर्ष तक के वृद्धों को तम्बाकू का सेवन करते हुए देखा गया है. लेकिन इससे होने वले बीमारियों के बारे में नहीं सोचा जा रहा है, जो धीरे धिरे लोगों की जिन्दगी को नर्क में धकेल रहे हैं.

बता दें कि अररिया रेलवे स्टेशन पर इम्पैक्ट इण्डिया फाउंडेशन के तहत रेल अस्पताल में विभिन्न प्रकार की बीमारियों का इलाज चल रहा है. यहां सबसे ज्यादा आंख की बीमारी और मुंह के कैंसर वाले मरीज पहुंच रहे हैं. गुटखा, तम्बाकू के सेवन से मुंह के कैंसर की बीमारी सीमांचल के युवाओं में बड़ी तेजी से पांव पसार रहा है. यहां जो डरावनी तस्वरी सामने आई है उससे सतर्क होने की जरुरत है.

कैंसर रोग की विशेषज्ञ डॉक्टर महक सिक्का ने बताया कि यह चौंकाने वाला है कि अररिया में महज 13 साल की उम्र के बच्चे कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से ग्रसित हो रहे हैं. उन्होंने इसके लिए एक सामाजिक आन्दोलन चलाने की जरुरत बताई है.

एक जानकारी के मुताबिक इस चलते-फिरते इस रेल अस्पताल में अबतक 200 लोग कैंसर की जांच के लिए पहुंचे, जिनमे से 175 लोगों में कैंसर के लक्षण मिले हैं. वही 13 से 25 वर्ष की आयु वाले मरीजों की संख्या अधिक देखने को मिल रही है.अररिया आर.एस.रेलवे स्टेशन पर 22 मई तक चलने वाले इस अस्पताल में कैंसर के अलावा भारी संख्यां में आंख की बीमारी के मरीज भी पहुंच रहे है. अब तक 400 से अधिक मोतियाबिंद का ओपरेशन यहां किए जा चुके हैं. यहां दूर-दूर से मरीज पहुंच रहे है जिनके रहने के लिए स्थानीय ट्रस्ट द्वारा सेवा प्रदान की गई है.

इस चलते-फिरते अस्पताल से पिछड़े जिले अररिया को तो लाभ पहुंच ही रहा है लेकिन सीमांचल के इस इलाके में कैंसर जैसे गंभीर बीमारी बहुत तेजी से अपना पांव पसार रही है इसका भी खुलासा हो चुका है. डॉक्टर अपील कर रहे हैं कि मुंह के कैंसर के लिए इस जिले में विशेष अभियान चलाने की जरूरत है, क्योंकि 13 वर्ष के बच्चों में भी यह बीमारी यहां देखी जा रही है. अब जरूरत होगी कि जिले में तम्बाकू के प्रयोग से होने वाले कैंसर से बचने के लिए एक अभियान चलाया जाए.

इनपुट:HN18


Like it? Share with your friends!

-1
-1 points

Comments 0

Your email address will not be published. Required fields are marked *

करते हैं तंबाकू का सेवन तो पढ़ लीजिये यह बड़ी खबर, उड़ जायेंगे होश, लगेगा झटका

log in

reset password

Back to
log in
error: Content is protected !!